Sunday , August 20 2017
Home / Delhi / Mumbai / कृषिविज्ञान अनाज उत्पादन में वृद्धि: राधामोहन

कृषिविज्ञान अनाज उत्पादन में वृद्धि: राधामोहन

नई दिल्ली: कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों में तेजी से विकास के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की सराहना करते हुए कहा कि 1951 से लेकर अब तक देश के अनाज उत्पादन में लगभग पांच गुना, बागवानी(Gardening) उत्पादन में 9.5 गुना, मछली उत्पादन में 12.5 गुना, दूध उत्पादन में 7.8 गुना और अंडा उत्पादन में 39 गुना वृद्धि हुई है।

उन्होंने आज यहां आईसीएआर के 88 वें वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि इस संस्था ने कठिन चुनौतियों के बावजूद 87 साल के अपने अब तक के कार्यकाल में कई उपलब्धियां हासिल की हैं जिन्हें कृषि विकास में मील का पत्थर कहा जा सकता है। खेती में उत्पादकता और आय में वृद्धि, संस्थान निर्माण, मानव संसाधन, नई तकनीक को बढ़ावा देने, कृषि जैसे क्षेत्रों में आईसीएआर ने सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए है|

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार पांच सालों में किसानों आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। बजट में कृषि के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें किसानों को सहने योग्य ब्याज दर पर कर्ज़‌ उपलब्ध कराने, बीज और उर्वरक सुनिश्चित आपूर्ति, सिंचाई सुविधाओं में वृद्धि, मृदा स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से उत्पादकता में सुधार लाने पर जोर दिया गया है।

TOPPOPULARRECENT