Wednesday , May 24 2017
Home / Politics / केंद्र की ओर से हज इंतेज़ामात की तैयारियां

केंद्र की ओर से हज इंतेज़ामात की तैयारियां

मुंबई 02 जनवरी: मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि केंद्र सरकार और हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस साल हज इंतेज़ामात की तैयारी शुरुआत् कर दिया है। हज यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं प्रदान करने और सफरे हज को सहल बनाने के लिए इक़दामात उठाए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र स्टेट हज कमेटी के तज़ईन नौ शूदा कार्यालय का उद्घाटन करते हुए मुक्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यात्रियों को अच्छी सुविधाएं प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है और उनका मंत्रालय इस पर काम कर रही है। हर राज्य को एक हज हाउज़ निर्माण करना चाहिए। इसके लिए उनके मंत्रालय मदद के लिये तैयार है।इस सिलसिले में हम राज्यों को पत्र भी लिखा है।

केंद्र सरकार पिछले हज की तरह इस बार भी हज इंतेज़ामात को पुरसुकून और इतमीनान बनाने की कोशिश कर रही है। पहली बार अल्पसंख्यक मामलों के मक्का मुअज़्ज़मा को अधिकारियों का एक वफ़द भेजा था ताकि पिछले साल के तैयारियों का जायजा लिया जा सके।

इस बार भी वरिष्ठ अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल सऊदी अरब जाएगे।इस साल हज के लिए आवेदन 2 जनवरी से 24 जनवरी तक स्वीकार की जाएँगी। देश भर से 21 स्थानों से हज के लिए लगभग 99903 हज सऊदी अरब के लिए रवाना होंगे। 36 हजार हज ख़ानगी टूर ऑपरेटरों के जरिए हज की सआदत हासिल करेंगे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT