Sunday , July 23 2017
Home / India / केंद्र सरकार म्यांमार से बाड़ बनाने की परियोजना को बंद करने का अनुरोध करे

केंद्र सरकार म्यांमार से बाड़ बनाने की परियोजना को बंद करने का अनुरोध करे

नागालैंड विधानसभा ने मंगलवार को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार से अनुरोध किया की वह म्यांमार सरकार से आग्रह करे की वे भारत-म्यांमार सीमावर्ती बाड़ लगाने की परियोजना को स्थायी रूप से बंद कर दें। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण ‘मंत्री पी लोंगोन’ ने बीती 24 मार्च को यह प्रस्ताव सदन में पेश किया था।

मंगलवार को यह प्रस्ताव चर्चा और विचार के लिए सदन मे उठाया गया था और यह बिना किसी संशोधन के सदन में पारित कर दिया गया था।

इस प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करने से पहले, मंत्री ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि वे सीमा पर दोनों पक्षों में रहने वाले नागाओं के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों और भाईचारे को जारी रखने के लिए नागालैंड की भारत- म्यांमार सीमा पर बाड़ बनाने की इस परियोजना को स्थायी रूप से बंद करने के लिए म्यांमार सरकार से अनुरोध करे।

सत्र के दौरान, विधायकों ने म्यांमार सरकार के त्रैंसानग जिले के नोकलाक उप-विभाजन के पंसशाह में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बाड़ बनाने के इरादे पर चिंता व्यक्त करी।

दो अन्य विधेयक, ‘नागालैंड को-ऑपरेटिव सोसाइटीज़ बिल 2017 और नागालैंड विनियोजन अधिनियम (निरसन) विधेयक २०१७ जो मुख्यमंत्री द्वारा 23 मार्च को पेश किये गए थे उन्हें भी सदन मे पारित कर दिया गया था।

TOPPOPULARRECENT