Wednesday , August 23 2017
Home / Election 2017 / केजरीवाल ने पंजाब में खेला दलित कार्ड, कहा आप की सरकार बनी तो उप-मुख्यमंत्री होगा कोई दलित

केजरीवाल ने पंजाब में खेला दलित कार्ड, कहा आप की सरकार बनी तो उप-मुख्यमंत्री होगा कोई दलित

चंडीगढ़: साल 2017 में पंजाब में आने वाले चुनावों में पैर जमाने की कोशिश कर रही आम आदमी पार्टी ने एक बहुत सोचा समझा कदम उठाया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल ने आज एक बड़ा एलान किया है कि पंजाब में अगर आम आदमी ने चुनाव जीत लिया तो उस सरकार में उप-मुख्यमंत्री एक दलित को बनाया जाएगा। आमतौर पर अरविन्द केजरीवाल खुद को दलितों का हितैषी बताते हैं। लेकिन ये एलान करके केजरीवाल ने बहुत बड़ा राजनीतिक दाव खेला है।

केजरीवाल ने पंजाब के जालंधर में अपनी पार्टी का दलित मेनीफेस्टो भी जारी किया है। जिसमें उन्होंने दलितों के कल्याण के लिए काफी सारे वादे किये है और इसके साथ इसमें  दलितों पर हुए अत्याचार की जांच के लिए SIT भी बनाने की बात कही गई है। केजरीवाल के इस एलान ने पंजाब की राजनीति में हड़कंप मचा दिया है क्योंकि इससे पहले किसी पार्टी ने दलित को उप मुख्यमंत्री बनाने का वादा नहीं किया हो।

पंजाब की 30 प्रतिशत से ज्यादा होने के बावजूद भी उन्हें अब तक हाशिये पर रखा गया है। इसकदलित सबसे बड़ा उदारहण है  राजनीति के सबसे बड़े चेहरों में शुमार कांशीराम जिन्होंने जन्म तो पंजाब में लिया लेकिन यूपी को अपनी सियासी भूमि बनाया था।

TOPPOPULARRECENT