Sunday , September 24 2017
Home / Religion / कैलिफोर्निया के स्कूलों में पढ़ाई जा रही हैं इस्लाम विरोधी बातें : अमेरिकी मुस्लिम समूह

कैलिफोर्निया के स्कूलों में पढ़ाई जा रही हैं इस्लाम विरोधी बातें : अमेरिकी मुस्लिम समूह

वॉशिंगटन : अमेरिकी मुस्लिम समूह ने कैलिफोर्निया स्टेट बोर्ड आॅफ एजुकेशन को एक खत लिखा है। अमेरिका के शीर्ष 15 मुस्लिम संगठनों के एक ग्रुप ने इल्जाम लगाया है कि स्कूली किताबें तैयार करने वाला कैलिफोर्निया का एक बोर्ड नए पाठ्यक्रम में ‘‘इस्लाम विरोधी सामग्री’’ डालने के लिए जिम्मेदार है। अमेरिकी मुस्लिम समूह ने कैलिफोर्निया स्टेट बोर्ड आॅफ एजुकेशन को भेजे खत में कहा है, ‘‘शिक्षकों की विवरणिका में डाली गई इस्लाम विरोधी बातें छात्रों के बीच बहस के विषय भी तय करेंगी। अव्यवस्था फैलाने के लिए सामग्री से छेड़छाड़ करने का खामियाजा छात्रों, शिक्षकों और समुदायों को भी उठाना पड़ता है।’’ बोर्ड पब्लिक स्कूलों के लिए इतिहास और सामाजिक विज्ञान के पाठ्यक्रम को संशोधित करने का काम कर रहा है जो अंतिम चरणों में है।
कैलिफोर्निया के बोर्ड को काफी प्रभावशाली माना जाता है क्योंकि इसकी किताबें कई अमेरिकी राज्यों में चलती हैं। बोर्ड को लिखे इस खत में आगे कहा गया है, ‘‘पूर्वाग्रही विचारों से मीडिया से लेकर राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों तक कोई भी अछूता नहीं है। हमारे बच्चों के शिक्षक भी इस नफरत भरी चर्चा से प्रभावित हैं।’’
पत्र में संगठनों ने इल्जाम लगाया गया कि पाठ्यक्रम में दूसरे धर्मों को लेकर जिस तरह की बातें की गई हैं उनके ठीक विपरीत इस्लाम के बारे में चर्चा की शुरूआत ही युद्ध और विजय के संदर्भों से होती है। इस समूह में इस्लामिक सोसाइटी आॅफ नॉर्थ अमेरिका (नेशनल), इस्लामिक सर्किल आॅफ नॉर्थ अमेरिका, नार्दन कैलिफोर्नियाइस्लामिक काउंसिल (एनसीआइसी), इस्लामिक शुरा काउंसिल आॅफ सदर्न कैलिफोर्निया और इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल शामिल है।

TOPPOPULARRECENT