Sunday , October 22 2017
Home / India / कोयला बलॉक अस्क़ाम पर राज्य सभा में हंगामा , इजलास मुल्तवी

कोयला बलॉक अस्क़ाम पर राज्य सभा में हंगामा , इजलास मुल्तवी

नई दिल्ली: कोयला बलॉक अलाटमैंट पर भारत के कंट्रोलर (सी ए जी) की रिपोर्ट पेश करने में ताख़ीर और आंध्र प्रदेश में ट्रेन हादिसे के मसाइल पर पार्लियामेंट के दोनों ऐवानों में अप्पोज़ीशन के हंगामे की वजह से इजलास 12 बजे तक मुल्तवी करना पडा।

नई दिल्ली: कोयला बलॉक अलाटमैंट पर भारत के कंट्रोलर (सी ए जी) की रिपोर्ट पेश करने में ताख़ीर और आंध्र प्रदेश में ट्रेन हादिसे के मसाइल पर पार्लियामेंट के दोनों ऐवानों में अप्पोज़ीशन के हंगामे की वजह से इजलास 12 बजे तक मुल्तवी करना पडा।

ऐवान का इजलास शुरू होने पर लोक सभा स्पीकर मीरा कुमार ने हुबली से बैंगलौर जा रही ऐक्सप्रैस ट्रेन के मालगाड़ी से टकराने की वजह से 15 लोगों की मौत की मालूमात दी। अरकान ने कुछ लम्हे ख़ामोश रख मरहूम लोगों को ख़िराज-ए-अक़ीदत दी।इस के बाद अप्पोज़ीशन अरकान ने आंध्र प्रदेश में रेल हादिसे को लेकर मुकुल राय के बयान की मांग करते हुए शोर-ओ-गुल शुरू कर दिया। अनंत कुमार की क़ियादत में बी जे पी रुकन और बाएं बाज़ू के अरकान ने रेल हादिसे पर रेलवे वज़ीर को ऐवान में आकर बयान देने का मुतालिबा किया।

इस दरमियान सी पी ऐम के बस गोपाल चौधरी की क़ियादत में कुछ बाएं बाज़ू की रुकन भी आसन के सामने आ गए। ये लोग कोयला बलॉक अलाटमैंट पर सी ए जी की रिपोर्ट ऐवान में पेश करने का मुतालिबा कर रहे थे। चौधरी ने एक अख़बार की कापी लहराते हुए कहा कि वज़ीर-ए-आज़म के दफ़्तर सी ए जी की रिपोर्ट को दबाने क्यों बैठा है। नारेबाज़ी और हंगामे के सबब ऐवान की मीटिंग 12 बजे तक के लिए मुल्तवी कर दी गई।

उधर राज्य सभा में भी कोयला ब्लॉक्स के बारे में सी ए जी की रिपोर्ट को लेकर अप्पोज़ीशन के हंगामे की वजह से इजलास एक बार के स्थगन के बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए मुल्तवी कर दिया गया। हंगामे की वजह से ऐवान में सवालात‌ नहीं चल पाए।

ऐवान-ए-ज़ेरीं में बाएं बाज़ू के अरकान ने सी ए जी रिपोर्ट को लेकर यू पी ए हुकूमत के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की। यू पी ए की सदर सोनीया गांधी के पार्लीमानी उमूर के वज़ीर पवन कुमार बंसल से इस मामले के बारे में पूछा गया। बंसल सोनीया को अख़बार की ख़बर दिखाते नज़र आए. अख़बार में ख़बर है कि हुकूमत ने कोयला बलॉक अलाटमैंट में निजी कंपनीयों को 1.8 लाख करोड़ रुपय से ज़्यादा का नापसंदीदा फ़ायदा पहुंचाया।

सदर ने सवालात की कार्रवाई शुरू की और फुड मिनिस्टर‌ के वी थॉमस कुछ सवालात का जवाब देते नज़र आए लेकिन नारेबाज़ी की वजह से कुछ सुनाई नहीं दिया. हंगामा थमता ना देख सदर ने इजलास मधयाएन 12 बजे तक के लिए मुल्तवी कर दिया।राज्य सभा में भी इजलास शुरू होते ही बी जे पी के राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि उन्होंने सी ए जी की रिपोर्ट पर बेहस के लिए सवालात मुल्तवी करने का नोटिस दिया है.

हामिद अंसारी ने ऐसा करने से इनकार किया। इस बीच‌ बी जे पी के दूसरे रुकन सी ए जी रिपोर्ट पर बेहस का मुतालिबा करने लगे। रोशनी जावड़ेकर ने एक काग़ज़ का मुज़ाहरा करते हुए कहा कि ये सी वी सी का ख़त है जिस में कोयला बलॉक अलाटमैंट की सी बी आई जांच की सिफ़ारिश की गई है।

इस बीच‌ पार्लीमानी उमूर के रियास्ती वज़ीर राजीव शुक्ला ने कहा कि अभी तक सी ए जी की रिपोर्ट ऐवान पेश नहीं रखी गई है. अंसारी ने कहा कि रिपोर्ट ऐवान में रखे जाने के बाद इस पर बेहस की जाती है। उन्होंने अरकान से पुरसुकून रहने और सवालात‌ चलने देने की अपील की लेकिन हंगामा थमते ना देख उन्होंने 11 बज कर तीन मिनट पर इजलास 15 मिनट के लिए मुल्तवी कर दिया।

ऐवान का इजलास दुबारा शुरू होने पर वही नज़ारा था और चेयरमैन ने हंगामे के बीच‌ चेयरमैन ने इजलास दोपहर बारह बजे तक के लिए मुल्तवी कर दिया।

TOPPOPULARRECENT