Saturday , April 29 2017
Home / Assam / West Bengal / कोलकाता: ईंधन लेने से पहले एयर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य

कोलकाता: ईंधन लेने से पहले एयर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य

कोलकाता। अब एयर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के बगैर पेट्रोल व डीजल नहीं मिलेगा। अब ईंधन खरीदते समय उक्त सर्टिफिकेट को दिखाना अनिवार्य होगा। यह जानकारी पर्यावरण मंत्री तथा मेयर शोभन चटर्जी ने दी। उन्होंनेे बताया कि महानगर समेत राज्य में वायु प्रदूषण की मात्रा को कम करने के लिए सोमवार को निगम मुख्यालय में पर्यावरण विभाग, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, कोलकाता पुलिस, हावड़ा पुलिस तथा निगम के अाला अधिकारी उपस्थित थे।

मेयर ने बताया कि हेमलेट की तरह उक्त सर्टिफिकेट को अनिवार्य करने के लिए पर्यावरण विभाग जल्द राज्य सरकार को प्रस्ताव देगा। वहीं कोलकाता पुलिस के ट्रैफिक विभाग के एप को अपग्रेड करने का भी सुझाव दिया गया है, ताकि सर्टिफिकेट प्राप्त करने व नहीं करनेवाले गाड़ियों की सूची पुलिस के पास रहे।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत अब वर्ष में दो बार गाड़ियों को एयर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि इस वक्त महानगर में निगम के पर्यावरण विभाग के 70 एयर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट केंद्र है। वर्ष में दो बार एयर पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी करने के लिए विभाग को लगभग 149 सेंटर की जरूरत है। उक्त सेंटर को बढ़ाने पर कार्य चल रह है।

सड़क के किनारे जहां फुटपाथ नहीं है, वहां धूल उड़ती है और उससे प्रदूषण होता है। ऐसी जगहों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। इसके लिए पर्यावरण विभाग विभिन्न नगर निकायों से संपर्क करेगा।
मंत्री शोभन चटर्जी ने बताया कि कई जगहों पर सड़कों के किनारे खाली स्थान पर आइलैंड बना कर पानी का फुव्वारा लगाया जायेगा। इससे पर्यावरण प्रदूषण से कुछ हत तक मुक्त होगा। इसके लिए पीडब्ल्यूडी, केएमडीए, एचआरबीसी से चर्चा की जायेगी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT