Monday , October 23 2017
Home / Khaas Khabar / कोलकाता के अस्पताल में आग, 73 अफ्राद् ह्लाक़

कोलकाता के अस्पताल में आग, 73 अफ्राद् ह्लाक़

कोलकाता, ०९ दिसम्बर: कोलकाता के धाकुरिया इलाकॆ मॆ एक निजी अस्पताल की सात मंजिला इमारत में जुमा को आग लगने से कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई।

कोलकाता, ०९ दिसम्बर: कोलकाता के धाकुरिया इलाकॆ मॆ एक निजी अस्पताल की सात मंजिला इमारत में जुमा को आग लगने से कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई।

दमकल मह्कमॆ के अफ्सरों ने बताया कि आग में और लोगों के फंसे होने के वजह मरने वालों की तादाद् बढ़ने का अन्दॆसा है।

दमकल मुलाज़्मीन् ने एएमआरआई अस्पताल में आग लगने के बाद इमारत की खिड़कियों पर लगे कांच तोड़ दिए ताकि धुएं को बाहर निकलने का रास्ता मिल सके। इस दौरान इमारत के सघन तिब्बी कमरा(Intensive Care Unit)से महफूज निकाले गए मरीजों की देखभाल के लिए Paramedical personnel को लगाया गया। अस्पताल की सात मंजिला इमारत में जुमा सुबह 3.30 बजे करीब आग लग गई और हर तरफ गाढ़ा धुआं भर गया, जिससे राहत कामों में रुकावटे आई।

दमकल ज़रायॆ ने बताया कि इमारत के आईसीयू और आईसीसीयू में काफी मरीज फंसे हैं। कई मरीजों को ट्रालियों और प्लेटफार्म सीढि़यों के जरिए मेहफूज़् इमारत से निकाला गया। इमारत से जैसे-जैसे मरीजों को निकाला जा रहा था, बाहर मौजूद लोग अपने मरीज की तलाश में उसकी तरफ दौड़ पड़ते थे।

पश्चिम बंगाल के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने बताया कि मॊकामी लोगों ने तड़के करीब साढ़े तीन बजे आग देखी और वे अस्पताल पहुंचे लेकिन उन्हें प्राइवेट् सिक्योरिटी पर्सनल ने भगा दिया। उन्होंने कहा कि रास्ता के छॊटा होने के वजह् से दमकल गाड़ियों को अस्पताल कॆ अहाते में पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

एएमआरआई के सीनीयर नायब् सदर एस उपाध्याय ने कहा कि जब आग लगी उस वक़्त् अस्पताल के 190 बिस्तरों पर 160 मरीजे थे। उनमें से 80 से 85 फीसद को दमकल मह्कमे और मुकामी लोगों ने बचा लिया है।

पुलिस ज़राये ने कहा कि अस्पताल से 36 नाश् बरामद किए गए हैं और उन्हें पोस्टमार्टम के लिए एसएसकेएम अस्पताल ले जाया गया है। मौके पर पहुंची वजीरे आला ममता बनर्जी ने घायलों के इलाज के लिए एसएसकेएम अस्पताल को Immediate emergency unit खोलने के हुक्म् दिए हैं।

उन्हें हादसे का शिकार लोगों के रिश्तॆदारो को तसल्ली देते हुए भी देखा गया। आवामी सॆहत इनजीयरिंग् मिनीस्टर सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि मरीजों की मौत के लिए रीयासत हुकूमत एएमआरआई समूह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। रीयासती हुकूमत ने वाक्या की जांच के हुक्म् दिए हैं। हकीम ने कहा कि 25 दमकल गाड़ियों के साथ 250 दमकलकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।

फायर कॆ ज़राये ने बताया कि माना जा रहा है कि आग पह्ले एयर कन्डीशन्स् इमारत के आन्दुरुनी हिस्सॆ में मौजूद् बर्कि मर्कज़ से शुरू हुई और तेजी से फैल गई। तीसरी और इससे ऊपर की मंजिलें सबसे ज्यादा मुतासिर् हुई हैं।

फायर बिग्रॆड् के सेवा मंत्री जावेद खान ने बताया कि आग आग पकड्ने वाली अशया (Store highly flammable materials) के ज़खीरा (Stores) की वजह से फैल गई और इस पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में भी आग से निपटने के लिये कोई खास् आला नहीं थे।

बनर्जी ने एसएसकेएम के अफ्सरो को एएमआरआई अस्पताल से लाए जा रहे नाशों के पोस्टमार्टम के इंतजाम के हुक्म् भी दिए। बनर्जी हॆल्थ् मिनीस्टर भी हैं।
वजीर् ए आला ने कहा कि मरीजों ने उनसे अस्पताल में आग पर काबू पाने के इंतजामों में कमी की शिकायत की है। उन्होंने रिश्तेदारो से एसएसकेएम अस्पताल जाकर नाशो‍.की पहचान में मदद की गुजारिश भी की।

उपाध्याय ने हलाक् हुए लॊगो कॆ रिश्तेदारों को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने जबकि ज़ख्मियो का अस्पताल में मुफ्त इलाज किए जाने ऎलान् किया है।

TOPPOPULARRECENT