Monday , August 21 2017
Home / India / कौमी तराना और तिरंगे के अपमान पर मर्क़ज़ी हुकूमत सख्त, नियम तोड़ने वाले पर होगी कार्रवाई

कौमी तराना और तिरंगे के अपमान पर मर्क़ज़ी हुकूमत सख्त, नियम तोड़ने वाले पर होगी कार्रवाई

दिल्ली : बीजेपी ने कौमी गीत और कौमी झंडा के सिलसिले में नए हिदायत जारी किए हैं. होम मिनिस्टर ने रियासती हुकूमत और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को हुक्म जारी कर साफ किया है कि उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो कौमी गीत और कौमी झंडा का अपमान करते पाए जाएंगे.

कौमी गीत और कौमी झंडे का अपमान करने वाली हाल ही में कई वारदात के बाद मर्क़ज़ी हुकूमत ने ये कदम उठाया है. मर्क़ज़ ने तमाम सरकारी अदारों को हुक्म जारी कर कहा है कि कौमी सिंबल का अपमान करने वालों या हिदायतों का पालन न करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

होम मिनिस्ट्री ने महकमा, वुजरा और रियासतों को भेजे ख़त में लिखा है कि मुल्क के अलग-अलग हिस्सों से कौमी गीत का अपमान और अनादर करने की कई शिकायतें होम मिनिस्ट्री को मिली है. कौमी गीत से मुताल्लिक हुक्म का सख्ती से पालन होना चाहिए. यह भी दरख्वास्त किया गया है कि इस सिलसिले में जारी हिदायतों से मुताल्लिक एजेंसियों को भेजे जाएं.

होम मिनिस्ट्री की तरफ से जारी हिदायत में कहा गया है कि जब भी कौमी गीत गाया या बजाया जाए लोगों का खड़े होना जरूरी है. हालांकि, जब किसी फिल्म या डॉक्यूमेंट्री में कौमी तराना बैकग्राउंड में बजाया जाए तब लोगों को खड़े होना लाज़्मी नहीं होगा.

TOPPOPULARRECENT