Thursday , August 17 2017
Home / Politics / क्या राहुल गांधी पार्टी में बैठे चमचागीरों से छुटकारा पाएंगे ?

क्या राहुल गांधी पार्टी में बैठे चमचागीरों से छुटकारा पाएंगे ?

नई दिल्ली: यूपीए सरकार के पूर्व मंत्री किशोर चंद्र देव ने यूपी और उत्तराखंड में पार्टी के बुरी तरह से हारने पर निशाना साधते हुए कहा है कि पार्टी और कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी को अपनी चमचागिरी वाली संस्कृति और कुछ दर्जन भर नेताओं के घेरे से बाहर आना चाहिए।

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान कहा की कांग्रेस पार्टी में मौजूद कुछ चंद लोगों पर निर्भर हो चुकी है जिनके पास पार्टी को लेकर कोई जिम्मेदारी नहीं है। ऐसे लोग बस पार्टी के नाम का इस्तेमाल कर अपना मतलब निकालने में लगे हुए हैं। इस बारे में मैंने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से भी बात की थी और वह सब जानते हैं।

देव ने कहा कि पार्टी को सोच समझ कर नेता चुनने चाहिए क्योंकि जब वह नेता पार्टी छोड़ कर दूसरी पार्टियों में मिल जाते हैं तो कांग्रेस की विचारधारा को गलत बताने लगते हैं।उन्होंने कहा कि सवाल इस बात का नहीं है कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे या नहीं। सवाल तो यह है कि क्या राहुल गांधी ऐसे चमचागीरी से छुटकारा पाएंगे ?
इस मामले में पूर्व कानून मंत्री अश्विनी कुमार का कहना है कि पार्टी को इस बात का एहसास करना चाहिए की उनसे क्या गलतियां हुई हैं और जानने की कोशिश करनी चाहिए की उनसे कहाँ गलतियां हुई है। राष्ट्रीय राजनीति में कांग्रेस के लिए बड़ा खतरा पैदा हो गया है। अब कांग्रेस के लिए सोचने का वक़्त आ गया है। क्योंकि जब तक पार्टी चमचागीरों और विश्वासपात्रों में फर्क नहीं समझ पायेगी। तब तक नए नेता तैयार नहीं किए जा सकते।
इसके अलावा मुंबई में कांग्रेस की पूर्व सांसद प्रिया दत्त का कहना है की इस वक़्त कांग्रेस बहुत बुरे दौर से गुजर रही है। इसलिए सभी को पार्टी को फिर से खड़ा करने की कोशिश करनी चाहिए।

TOPPOPULARRECENT