Sunday , September 24 2017
Home / India / क्रिकेट का उभरता सितारा ‘सरफ़राज़ खान’, जिसके मुरीद हुए वाटसन, वार्नर समेत कई दिग्गज

क्रिकेट का उभरता सितारा ‘सरफ़राज़ खान’, जिसके मुरीद हुए वाटसन, वार्नर समेत कई दिग्गज

Sarfaraz Naushad Khan of Royal Challengers Bangalore looks back after paddling a delivery behind to the boundary during match 4 of the Vivo IPL (Indian Premier League) 2016 between the Royal Challengers Bangalore and the Sunrisers Hyderabad held at The M. Chinnaswamy Stadium in Bangalore, India, on the 12th April 2016 Photo by Shaun Roy / IPL/ SPORTZPICS

नई दिल्ली: आईपीएल सीजन 9 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बल्लेबाज सरफराज खान ने धमाकेदार पारी खेलते हुए 10 गेंदों ने 35 रन बनाए। सरफराज के इस पारी की जमकर तारीफ हो रही है। मैच के बाद उनके साथी खिलाड़ी और विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने कहा कि वो बहुत छोटा है और मेरे लिए बेटे के समान है। उसकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से विश्व के दिग्गज बल्लेबाज़ शेन वाटसन, डेविड वार्नर, क्रिस गेल, विराट कोहली तक उसके मुरीद हो गए। ये खिलाड़ी है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के मिडिल-आर्डर बल्लेबाज़ सरफ़राज़ खान। बताना चाहेंगे कि यह 2013 की बात है। भारत अंडर 19 मैच में द. अफ्रीका के 270 रनों के जवाब में 93 रनों पर चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहा था, तभी मैदान पर आये सरफ़राज़ और उन्होंने मैदान के चारों और शॉट्स लगाये। नतीजा यह रहा कि सिर्फ 66 गेंदो पर 101 रन ठोंक भारत को अकेले दम पर मैच में वापसी करा दी। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि सरफ़राज़ खान है भारत का उभरता हुआ सितारा।

इसके बाद जब वह आउट होकर वापस पवेलियन की ओर आगे बढ़ रहा था तो उसे अपने पिता से हल्की डांट सुनने को मिलती है, “तुम्हें आउट नहीं होना था, तुम्हें मैच जिता कर लौटना चाहिए था।“ यह बल्लेबाज जब आउट हुआ तो भारत को 14 ओवरों में केवल 19 रनों की दरकार थी

बता दें गेल और सरफराज टीम होटल में एक रूम शेयर करते हैं और गेल अपने इस युवा साथी से बहुत प्रभावित है। गेल ने कहा कि सरफराज और मैं आईपीएल के बाद भी संपर्क में रहते हैं। वो मुझे अपने खेल के बारे में बताता रहता है। वो बहुत छोटा है और मेरे लिए बेटे के समान है। उसने सनराइजर्स के खिलाफ शानदार पारी खेली और उसका भविष्य बहुत उज्जवल है। सभी को उन पर निगाहें रखना चाहिए।

बता दें कि सरफराज खान आईपीएल में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी है और इंडिया अंडर-19 के सदस्य भी रह चुके हैं। 2009 में वे पहली बार सुर्खियों में आए जब उन्होंने हैरिस शील्ड प्रतियोगिता के दौरान उन्होंने 56 चौकों और 12 छक्कों की मदद से 421 गेंद में 439 रन की पारी खेल सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था। उस समय उनकी उम्र केवल 12 साल थी।

हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी सरफराज ने शानदार बल्लेबाजी की थी। टूर्नामेंट में उन्होंने 4 फिफ्टी लगाई। अंडर-19 क्रिकेट करियर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में उन्होंने कोहली को पीछे छोड़ दिया।

TOPPOPULARRECENT