Friday , October 20 2017
Home / Islami Duniya / खाड़ी देशों के राज्यों ने पाकिस्तान में नौसेना अभ्यास में लिया हिस्सा

खाड़ी देशों के राज्यों ने पाकिस्तान में नौसेना अभ्यास में लिया हिस्सा

रियाद। छह देशों की खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के सदस्य देशों ने पाकिस्तान में अमन 17 नामक प्रमुख बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास में भाग लिया। यह अभ्यास क्षेत्रीय संघर्ष, राजनीतिक हितों और आतंकवाद से चुनौतियों का सामना करने के लिए किया गया। इसमें अमेरिका, रूस, चीन प्रमुख भागीदार थे तथा यह नौसैनिक ड्रिल पिछले हफ्ते पाकिस्तानी की जल सीमा में किया गया था।

पाकिस्तान दूतावास के समूह कैप्टन अरशद मुख्तार खान ने यहां शनिवार को बताया कि यह बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास पाकिस्तान की नौसेना द्वारा आयोजित किया गया था। उन्होंने कहा कि खाड़ी देशों सहित 37 देशों के नौसैनिक ने अभ्यास में भाग लिया। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सभी प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। पाकिस्तान दूतावास द्वारा मीडिया के लिए वितरित बयान में कहा गया है कि समुद्री सुरक्षा की चुनौतियों का कोई भी देश अकेले दम पर मुकाबला नहीं कर सकता है।

पाकिस्तानी बेड़े के वाइस एडमिरल कमांडर आरिफुल्लाह हुसैनी ने बयान में कहा है कि समुद्री पर्यावरण को लेकर आज नई सुरक्षा चुनौतियों में बदलाव किया गया है जिसके कारण समुद्री डकैती, मानव तस्करी और मादक पदार्थों की तस्करी के रूप में हिंद महासागर की सुरक्षा के खतरे को और अधिक जटिल बना दिया है। इसलिए बढ़ रही चुनौतियों का सामना करने के लिए क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग और आपसी विश्वास की जरूरत है।
हुसैनी ने कहा कि पाकिस्तान अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण मध्य पूर्व, मध्य एशिया और दक्षिण एशिया और वैश्विक ऊर्जा राजमार्ग के लिए अपने आसपास के क्षेत्र के लिए तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों के चौराहे पर स्थित है। ओमान की खाड़ी और होर्मुज के जलडमरूमध्य महत्वपूर्ण देश है। इससे पहले अमन श्रृंखला के चार अभ्यास आयोजित किए गए हैं जिसमें अग्रणी देशों की नौसेनाओं के साथ पर्यवेक्षकों ने भाग लिया। बयान में कहा गया है कि नौसेनाओं की मौजूदगी में हिंद महासागर में शांति और स्थिरता की ओर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का दृढ़संकल्प एक मिसाल है।

TOPPOPULARRECENT