Sunday , May 28 2017
Home / World / खुदा के नाम पर इंसानों की हत्या बंद हो: पोप फ्रांसिस

खुदा के नाम पर इंसानों की हत्या बंद हो: पोप फ्रांसिस

वेटिकन: कैथोलिक चर्च के आध्यात्मिक गुरु पोप फ्रांसिस ने जेहादी हमलों को ‘जुनूनी हत्या’ करार देते हुए धार्मिक नेताओं से दुनिया भर में यह संदेश पहुंचाने की मांग की है कि भगवान के नाम पर किसी की भी हत्या नहीं किया जा सकता।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

डी डब्ल्यू की खबरों के मुताबिक़ दुनिया भर में 1.2 अरब कैथोलिक ईसाइयों के नेता ने सोमवार को सरकार से गरीबी पर विचार करने की भी मांग की। पोप फ्रांसिस का कहना था कि कट्टरपंथ गरीबी से जन्म लेती है। वेटिकन के राजनयिक क्षेत्र से अपने संबोधन में पोप ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि सन् 2017 की शुरुआत में भी धर्म के नाम पर पिछड़ेपन और हिंसा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

पोप ने सन 2016 में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बेल्जियम, बुर्किना फासो, जर्मनी और पाकिस्तान सहित दुनिया के कई देशों में होने वाली कट्टरपंथ पर आधारित आतंकवादी हमलों का हवाला दिया। पोप फ्रांसिस ने कहा, कि ” इन घृणित कृत्यों में बच्चों का इस्तेमाल किया जाता है जैसा कि नाइजीरिया में हुआ। लोगों को प्रार्थना के दौरान निशाना बनाया जाता है जैसा कि काहिरा के कॉप्टिक चर्च में हुआ। ”

पोप ने फ्रांस के शहर नीस और जर्मन राजधानी बर्लिन में हुए आतंकवादी हमलों की मिसाल भी दी। इसके अलावा नए साल की शुरुआत पर आधी रात को तुर्की के शहर इस्तांबुल नाइट क्लब में होने वाली बंदूकधारियों की कार्रवाई का भी उल्लेख किया।

पोप फ्रांसिस ने कहा, कि ” हमें वर्चस्व और सत्ता के लिए रचाए गए नाटक में मौत का खेल खेलने वालों के जुनून का सामना है जो परमेश्वर के नाम का दुरुपयोग कर रहे हैं। इसलिए सभी धार्मिक नेताओं से मेरी मांग है कि खुदा के नाम पर हत्या करने की एक बार फिर निंदा करें। ”

Top Stories

TOPPOPULARRECENT