Tuesday , May 23 2017
Home / India / खुशखबरी: पुराने 500-1000 के नोट जमा कराने का मिलेगा एक और मौका

खुशखबरी: पुराने 500-1000 के नोट जमा कराने का मिलेगा एक और मौका

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पुराने नोटों को जमा करने के लिए आखिरी तारीख 30 दिसंबर तक के लिए तय की गई थी. लेकिन आरबीआई ने लोगों को एक बार फिर 1000 और 500 के पुराने नोट को बैंकों में जमा करने का मौका देने पर विचार कर रही है. रकम को जमा करने के लिए एक निश्चित सीमा भी तय की जा सकती है. बता दें कि रिजर्व बैंक में 31 मार्च तक पुराने नोट को जमा कराने का प्रावधान रखा गया है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

आरबीआई ने कहा कि कुछ लोग ऐसे है जिनके पास बहुत कम मात्रा में जाने-अंजाने पुराने नोट बच गए हैं, और वे उन्हें बैंक में जमा कराना चाहते है. जिसके लिए रिजर्व बैंक को लगातार लोगों की शिकायतें मिल रही हैं, लेकिन रिजर्व बैंक इसपर विचार कर रहा है कि जो लोग वास्तव में जरूरतमंद हैं, उन्हें एक निश्चित रकम जमा कराने के लिए एक और मौका दिया जाए.

वहीँ बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर आरके गुप्ता ने समाचार एजेंसी को बताया कि बैंकों और एटीएम से साप्ताहिक निकासी की सीमा को फरवरी के अंत तक या मार्च की शुरुआत में खत्म किया जा सकता है. अमर उजाला के मुताबिक, आरबीआई कैश की किल्लत दूर करने पर विचार कर रहा है. बैंक अधिकारियों के मुताबिक अगले महीने के अंत तक बैंकों और एटीएम से साप्ताहिक नकदी की निकासी की सीमा को खत्म किया जा सकता है.

बता दें कि हाल ही में RBI ने एटीएम से नकदी की निकासी की एक बार की सीमा 10,000 रुपये कर दी थी, लेकिन साप्ताहिक निकासी की सीमा सेविंग अकाउंट की 24,000 रुपये और करेंट अकाउंट की 1 लाख रुपये ही बरकरार रहने दी.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT