Saturday , September 23 2017
Home / India / खुशखबरी: 1 जनवरी से एटीएम से निकाल सकेंगे 4500 रुपये

खुशखबरी: 1 जनवरी से एटीएम से निकाल सकेंगे 4500 रुपये

आरबीआई ने एटीएम से डेली पैसे निकालने की लिमिट में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। 1 जनवरी से एटीएम से डेली 2500 रुपए निकालने की लिमिट को बढ़ाकर 4500 से कर दिया गया है।हालांकि, लोग अपने बैंक अकाउंट से एक हफ्ते में अब भी केवल 24 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे। इससे पहले भी कयास लगाये जा रहे थे कि सरकार नोटबंदी के 50 दिन होने पर बड़ी घोषणा कर सकती है।

एटीएम से लेनदेन की लिमिट बढ़ाये जाने की खबर के बारे में आरबीआई के सूत्रों का कहना है कि ये साढ़े चार हजार रुपये ग्राहकों को 2000 और 500 रुपये के डिनोमिनेशन में ही मिलेंगे। आरबीआई सूत्रों ने कहा है कि हालांकि, करैंसी भरपूर मात्रा में उपलब्ध है, लेकिन कुछ अपरिहार्य कारणों से एटीएम को सामान्य परिचालन में समय लिया जा रहा है। आरबीआई सूत्रों ने यह भी स्पष्ट किया कि 24 हजार की साप्ताहिक विदड्रॉल लिमिट में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इस बारे में शीघ्र ही फैसला किया जायेगा।

8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद से एटीएम से पैसा निकालने की सीमा तय कर दी गई थी। वर्तमान में एक दिन में अधिकतर 2500 रुपये और बैंक से चेक के माध्यम से सप्ताह में एक बार अधिकतम 24000 रुपये ही निकाले जा सकते हैं। पहले से ही उम्मीद की जा रही थी कि नए साल कर नोटबंदी से लोगों को राहत मिल सकती है। अब रिजर्व बैंक के इस ऐलान से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। रिजर्व बैंक का यह भी मानना है कि अब बैंकों में रुपयों की निकासी की लाइने बहुत छोटी हो गई हैं।

TOPPOPULARRECENT