Thursday , October 19 2017
Home / Sports / गंभीर , हिन्दुस्तानी टीम से खारिज(हटे), इर्फ़ान की वापसी

गंभीर , हिन्दुस्तानी टीम से खारिज(हटे), इर्फ़ान की वापसी

मुंबई 5 मई : ओपनर गौतम गंभीर और मेडिल आर्डर बैटस्मेन युवराज सिंह‌ को आज आइन्दा माह इंगलैंड में होनेवाले आई सी सी चम्पियंस ट्रोफी के लिए 15 रुकनी हिन्दुस्तानी टीम से हटा दिया गया है

मुंबई 5 मई : ओपनर गौतम गंभीर और मेडिल आर्डर बैटस्मेन युवराज सिंह‌ को आज आइन्दा माह इंगलैंड में होनेवाले आई सी सी चम्पियंस ट्रोफी के लिए 15 रुकनी हिन्दुस्तानी टीम से हटा दिया गया है

विकेट कीपर बैटस्मेन दिनेश कार्तिक के साथ‌ ऑल राउंडर इर्फ़ान पठान की क़ौमी टीम में वापसी हुई है। इसके बाद‌ फ़ास्ट बोलर ऊमेश यादव और विनय‌ कुमार ने भी सलेक्टरों का यकीन(भरोसा) हासिल किया है। जैसा कि यहां स्लेक्शन कमेटी के मिटिंग‌ के बाद बी सी सी आई के सेक्रेटरी संजय जगदले ने टीम का ऐलान किया।

संदीप पटिल की अगवाई में स्लेक्शन कमेटी ने हैरानकुन तौर पर गौतम गंभीर के मुक़ाम पर मुरली विजय‌ का चुन लिया है जोकि खराब‌ फ़ार्म से परेशान हैं और उन्हें आई पी एल में ख़ुद उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 11 खिलाड़ियों में से उन्हें हटा दिया है।

फ़ास्ट बोलर अशोक डंडा और अजिंक्या राहने जोकि आई पी एल में अपने बेहतर मुज़ाहिरे नहीं कर‌ पाए हैं उन्हें भी टीम में मौक़ा नहीं दिया गया है जबकि 6 जून को शुरू होने वाली आई सी सी चम्पियंस ट्रोफी में हिन्दुस्तानी टीम की अग्वाई महेन्द्र सिंह धोनी करेंगे।

लीग स्पिनर अमीत मिश्रा जिन्होंने आई पी एल में शानदार मुज़ाहिरे किए हैं उन्हें रवींद्र जडेजा और रवी चंद्रन अश्विन के साथ‌ स्पिन शोबा(विभाग) टीम में मौक़ा दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हालिया होनेवाले टेस्ट सीरीज़ में टेस्ट केरियर शुरू करते हुए शानदार 187 रंस‌ की इनिंगस‌ खेलने वाले शेखर धवन क़ौमी टीम के नंबर एक ओपनर होंगे।

क़ौमी सलेक्टरों ने अच्छे मुजाहरे नहीं करने पर गौतम गंभीर को टीम से हटा दिया है हालाँकि चालू इंडियन प्रीमयर लीग के छटे ऐडीशन के 11 मुक़ाबलों में उन्होंने 320 रंस‌ स्कोर करने के अलावा 3 निस्फ़ सेंचुरियाँ भी स्कोर की हैं। गंभीर का नाम वेस्ट इंडीज़ में होनेवाले तीन‌ रुख़ी सीरीज़ केलिए मुम्किना खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल है चम्पियंस ट्रोफी के फ़ौरी बाद खेली जाएगी।

इस में दीगर 6 खिलाड़ी मनोज तेवारी, प्रवीन कुमार, मुहम्मद समी, अमबाटी रायडू और राहुल शर्मा को शामिल किया गया है। गंभीर का हटाना यक़ीनन एक हैरानकुन फ़ैसला है क्यों कि एक लम्बे अर्से तक उनके साथ इनिंगस‌ का शुरू करने वाले दूसरे ओपनर वीरेंद्र सहवाग को चम्पियंस ट्रोफी के लिए 30 खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल नहीं किया गया था जिसके बाद उमीद की जा रही थी कि गौतम गंभीर इनिंगस शुरू करेंगे

सलेक्टरों ने 2015 वर्ल्डकप के पेशे नज़र टीम को नए ओपनर्स की जोड़ी फ़राहम करने का फ़ैसला किया है। जैसा कि आइन्दा वर्ल्डकप ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में खेला जाएगा। युवराज सिंह का हटाना हैरानकुन फ़ैसला नहीं क्यों कि बाएं हाथ के ऑल राउंडर का आई पी एल में फ़ार्म इंतिहाई खराब‌ है।

पुने वॉइरस की आई पी एल के 8 मुक़ाबलों में नुमाइंदगी करते हुए युवराज ने 22.28 की औसत से सिर्फ़ 156 रंस‌ स्कोर किए हैं और इस दौरान उनका बेह‌तरीन स्कोर 34 रहा। युवराज सिंह चालू आई पी एल टूर्नामेंट में एक भी निस्फ़ सेंचुरी स्कोर नहीं कर पाए हैं।

इंगलैंड की विकटें चूँकि फ़ास्ट बोलरों के लिए साज़गार होती हैं इसके पेशे नज़र सलेक्टरों ने इशांत शर्मा की अगवाई में 5 बोलरों का फ़ास्ट बौलिंग शोबा(विभाग) बनाया है। बैटिंग शोबा में विराट कोहली, सुरेश राना, रोहित शर्मा, विजय‌ और धवन पाँच मख़सूस बैटस्मेन हैं जबकि धोनी और कार्तिक दो विकेट कीपर बैटस्मेन होंगे।

गंभीर की मौजूदगी में धवन और विजय‌ से इनिंगस शुरू की उमीद की जा रही है जबकि कार्तिक भी इनिंगस‌ का आग़ाज़ कर सकते हैं। 6 जून को हिन्दुस्तान और जुनूबी अफ़्रीक़ा के दरमयान चम्पियंस ट्रोफी का शुरूआती मुक़ाबले कारडक में खेला जाएगा जिसके बाद 11 जून को वेस्ट इंडीज़ और 15 जून को पाकिस्तान दीगर हरीफ़ टीमें होंगी। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और जुनूबी अफ़्रीक़ा के साथ‌ श्रीलंका की टीम है।

TOPPOPULARRECENT