Thursday , August 17 2017
Home / Uttar Pradesh / गरीबों को मिलेगा मुफ़्त स्मार्ट फोन, घोषणा पत्र में किया जाएगा शामिल: अखिलेश

गरीबों को मिलेगा मुफ़्त स्मार्ट फोन, घोषणा पत्र में किया जाएगा शामिल: अखिलेश

Uttar Pradesh Chief Minister and Samajwadi Party leader Akhilesh Yadav addressing a news conference ahead of party's rally in Ranchi, Jharkhand on September 4, 2013. (Photo:IANS)

लखनऊ। युवाओं को रिझाने के लिए सपा ने पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान मुफ़्त लैपटॉप देने की घोषणा की थी। इस बार पार्टी आम आदमी पर डोरे डालने को उन्हें मुफ़्त स्मार्ट फोन देने का ऐलान अपने घोषणा पत्र में करने वाली है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन के 4जी सेवा के लॉन्चिंग के अवसर इस ओर इशारा करते हुए कहा कि उनकी कोशिश तो आम जनता, खासकर गरीबों को इसी सरकार में मोबाइल फोन देने की थी, शायद ऐसा संभव न हो पाए। मगर उनकी आने वाली सरकार में यह सुनिश्चित हो पाए , इसके लिए इसे घोषणा पत्र में शामिल करने का इरादा है।
उन्होंने कहा कि वह हमेशा से नई तकनीकों को बढ़ावा देने के पक्षधर रहे हैं। तकनीक तेजी से बढ़ रहा है। पहले लोग नाई के जरिये शादी का संदेश भेजते थे । फिर कार्ड का चलन आया । आज लोग ईमेल और मैसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं।
अखिलेश ने कहा कि सरकार ने पिछले चुनाव में मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप देने का वादा किया था। जिसे बखूबी पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ऐसा भी हो सकता है कि हम ऐसा फैसला लें कि आम लोग जो गरीब हैं, उनकी सहूलियत के लिये उन्हें सरकार की तरफ से कुछ देना पड़े। आम जनता को मोबाइल देना पड़े तो समाजवादी लोग उस दिशा में भी सोंचेंगे। यह हमारे घोषणापत्र में भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि लोग सपा के घोषणापत्र का इंतजार कर रहे हैं। बाकी पार्टियां अपने चुनावी घोषणा पत्र पर अमल नहीं करतीं। समाजवादी लोग ऐसा नहीं करते। हम लोगों की समझ कि आने वाली पीढ़ी या जनता को को ऐसा कुछ मिले जिससे वे सरकार से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा सूचनाएं प्राप्त कर सकें। सपा ने वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के घोषणापत्र में मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप और टैबलेट देने का वायदा किया था। सरकार ने जहाँ इस वादे को पूरा किया, युवाओं से उसे खासा समर्थन भी मिला। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश मोबाइल फोन निर्माण का हब बनेगा। नोएडा तथा आसपास के इलाकों में सबसे ज्यादा फोन निर्माण फैक्ट्रियां लगाई जाएँगी।

लखनऊ से एम ए हाशमी

TOPPOPULARRECENT