Friday , June 23 2017
Home / Delhi / Mumbai / गाय की कुर्बानी पर रोक अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के संस्थापक मोईद: निदेशक उर्दू एकेडेमी यूनीवर्सिटी राहत अबरार

गाय की कुर्बानी पर रोक अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के संस्थापक मोईद: निदेशक उर्दू एकेडेमी यूनीवर्सिटी राहत अबरार

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के संस्थापक सर सैय्यद अहमद खान ने यज्ञ गाओ पर रोक के लिए संघर्ष और ईद के अवसर पर यूनीवर्सिटी के छात्रावास में गाय की कुर्बानी को व्यक्तिगत रूप से रोक दिया। अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के उर्दू एकेडेमी के निदेशक प्रख्यात लेखक राहत अबरार ने इस विषय पर सर सैय्यद अहमद खान ने एक लेख के अंश को पेश किया जिसमें उन्होंने कहा था ” अगर गाय की कुर्बानी पर रोक से हिंदुओं और मुसलमानों के बीच शांति और दोस्ती पैदा हो सकती है तो मुसलमानों के लिए अपने इस अधिकार पर जोर देना गलत है।

‘ राहत अबरार अपनी नवीनतम पुस्तक जिसका नाम ” सर सय्यद और उन के मुआसिरीन ” है, रस्मे इजरा पर संबोधित कर रहे थे। वह हॉस्टल में ईद के दिन गाय की कुर्बानी की खबर पर बेचैन हो गए और व्यक्तिगत रूप में कुर्बानी रुकवा दी। अबरार ने कहा कि अधिकांश इतिहासकारों जिनका सर से गहरा संबंध था, स्वामी दयानंद सरस्वती, राजा राम मोहन राय, सुरेंद्र नाथ बनर्जी, लाला लाजपत राय, राजा शिवप्रसाद, भारतीनदो हरिश्चंद्र और राजा शंभू नारायण भी करीब थे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT