Wednesday , August 23 2017
Home / India / गुजरात: गरबा में शामिल होने वालों पर गोमूत्र छिड़का जा रहा है

गुजरात: गरबा में शामिल होने वालों पर गोमूत्र छिड़का जा रहा है

गांधीनगर।नवरात्रि के दौरान गरबा में आने वाले लोगों को गोमूत्र का छिड़काव किया जा रहा है। ऐसा करने के बाद तिलक लगाकर मां दुर्गा की प्रतिमा को नमन करवाया जा रहा है। इन शर्तो को पूरा करने के बाद ही कोई गरबा में पहुंच सकेगा। गांधीनगर में गरबे में आने वाले गोमूत्र छिड़क कर शुद्दिकरण करने का जिम्मा बजरंग दल के कार्यकर्ता कर रहे हैं। गांधीनगर के बजरंग दल के अध्यक्ष अमित उपाध्याय का कहना है कि उन्होंने आगे कहा कि माताजी के पावन पर्व की पवित्रता बनाए रखने और दूसरे धर्म के लोगों को आने से रोकने के लिए ये फैसले किए गए हैं। और इसका पालन सभी को करना होगा। अगर इसके बावजूद गरबे में मुस्लिम या क्रिश्चियन धर्म के युवक पकड़ाए जाते हैं तो विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता उससे अपनी तरह से निपटेंगे।

गरबा स्थल पर आने वाले हर हिंदू के माथे पर तिलक लगाया जाएगा और उस पर गोमूत्र का छिड़काव किया जाएगा। इसके बाद ही वह गरबा में शामिल हो पा रहा है। 35 साल के आईटी इंडस्ट्री में काम करे देवातीष ने जब ऐसा करने सें इंकार करने पर बजरंग दल के कार्यकर्ता ने गरबा स्थल से निकाल दिया और उसके दुर्व्यवहार भी किया।
देवातीष कहते है जब उन्होंने मेरे ऊपर गोमूत्र का छिड़काव करना चाहा तो मैने इससे साफ मना कर दिया, और कहा मुझे खुद हिंदु साबित करने के लिए गोमुत्र के छिड़काव और तिलक की जरुरत नहीं है। इसके बाद उन्होंने मुझे धमकाया और धक्का दिया।

देवातीष की पत्नी जनिका इंडियन एक्सप्रेस की बातचीत में कहती है कि ऐसे कार्यकर्ताओं मेरे पति के सामने हिम्मत दिखाने के बजाय के इंडिया-पाक के बार्डर पर जाकर हिम्मत दिखानी चाहिए।

गुजरात के समाजिक न्याय मामलों के मंत्री केशाजी चौहान मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में आये तो बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने उनका भी स्वागत गोमुत्र के छिड़काव से किया।

TOPPOPULARRECENT