Friday , May 26 2017
Home / Khaas Khabar / गैर-इस्लामी करार देते हुए पाकिस्तान मे वैलेंटाइन डे पर रोक

गैर-इस्लामी करार देते हुए पाकिस्तान मे वैलेंटाइन डे पर रोक

इस्लामाबाद:  सोमवार को पाकिस्तान की हाई कोर्ट ने वैलेंटाइन डे को गैर इस्लामिक करार देते हुए मनाने और सोशल मीडिया पर इसके प्रचार करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है।

यह आदेश इस्लामाबाद की हाई कोर्ट द्वारा एक याचिका को स्वीकार करते हुए दिया गया। याचिका पाकिस्तान के नागरिक अब्दुल वहीद द्वारा दायर की गयी थी। याचिकाकर्ता ने याचिका में लिखा था की वैलेंटाइन डे मुसलमानी रिवायतों का हिस्सा नहीं है इसलिए मुख्यधारा मीडिया और सोशल मीडिया पर इसके प्रचार पर प्रतिबन्ध लगा दिया जाए।

कोर्ट ने याचिका को स्वीकार कर लिया है और प्रशासन को देश भर में वैलेंटाइन डे के उत्सव को रोकने का आदेश दिया है। कोर्ट ने आदेश में कहा है की इस फैसले को जल्द से जल्द लागू किया जाए।

कोर्ट ने सूचना मंत्रालय, पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी और इसलामाबाद के प्रमुख कमिश्नर को प्रतिबन्ध को पत्र और ज़मीनी तौर पर लागू करवाने के लिए नियुक्त किया है।

वहीं सरकार के साथ साथ प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा भी वैलेंटाइन डे उत्सव को फौरन रोकने की चेतावनी दे दी गयी है। आपको बता दें की पिछले साल भी राष्ट्रपति ममनून हुसैन द्वारा राष्ट्र से वैलेंटाइन डे ना मनाने की अपील करते हुए कहा गया था की इस उत्सव का हमारे देश की संस्कृति से कोई सम्बंध नहीं है इसलिए इस से बचना चाहिए।

उन्होंने जनता से पाकिस्तान की धार्मिक और राष्ट्रिय पहचान बनाये रखने की अपील भी की थी। पाकिस्तान के अलावा भी पहले से ही मुस्लिम बहुल देशों में जमात-ए-इस्लामी जैसी संस्थाओं द्वारा वैलेंटाइन डे गतिविधियों पर रोक लगाई जाती रही है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT