Saturday , September 23 2017
Home / Bihar/Jharkhand / गैस बुकिंग सर्वर में आयी खराबी, सार्फ़ीन परेशान

गैस बुकिंग सर्वर में आयी खराबी, सार्फ़ीन परेशान

जमशेदपुर : रसाेई गैस से अॉनलाइन एसएमएस बुकिंग सर्वर में तकनीकी खराबी की वजह से गुजिश्ता चार दिनाें से जमशेदपुर के लोगों को गैस बुकिंग में खासी दिक्कत झेलनी पड़ रही है। माेबाइल से एसएमएस करने पर रूट बिजी होने के बाद भी एसएमएस के पैसे काट लिये जाते हैं पर बुकिंग कंफर्मेशन हासिल नहीं होता। एसएमएस सर्विस सेंट्रल सर्वर से जुड़ी होने की वजह से रियासती सतह के कोई भी ओहदेदार इस बारे में बोलने को तैयार नहीं है एक गैस एजेंसी के तर्जुमान ने बताया कि एक खास कंपनी के मोबाइल कनेक्टिविटी में मसला होने की वजह से ये परेशानी हो रही है।

जमशेदपुर में 21 गैस एजेंसियाें के पास पाैने तीन लाख से ज्यादा गाहक हैं। जिसमें से रोजाना करीब पांच हजार लाेग गैस बुकिंग कराते हैं। इस खराबी से रोज़ाना करीब डेढ़ हजार सार्फ़ीन मुतासिर हो रहे हैं। हालांकि गैस एजेंसियों का कहना है कि सिलिंडर का स्टॉक भरपूर है।

यूं तो महकमा की तरफ से 24 घंटे बुकिंग की सहुलत दी गयी है, लेकिन ज़्यादातर बुकिंग सुबह नाै से दाेपहर दाे बजे के दरमियान होती हैं। सेंट्रल सर्वर का नंबर एक ही होने की वजह से इस वक़्त ही सबसे ज्यादा मसला आ रही है। याद हो कि लांचिंग के दाैरान महकमा ने दावा किया था कि जरुरी सर्विस हाेने की वजह से कनेक्टिविटी की मसला नहीं हाेने दी जायेगी।

गैस सिलिंडर की बुकिंग के लिए जिस माेबाइल नंबर काे रजिस्टर किया गया है, उसमें अगर खराबी आती है ताे दूसरा काेई ऑप्शन सार्फ़ीन के पास नहीं है। सार्फीन चाहकर भी गैस एजेंसी में जाकर अपने नाम का सिलिंडर बुक नहीं करा सकता है। नये सिस्टम के मुताबिक एसएमएस भेजे जाने पर उसकी रिपाेर्ट सेंट्रल सर्वर से एजेंसी के पास आती है, जिसके बाद उसका डिलिवरी चालान जेनरेट किया जाता है। सार्फ़ीन की तरफ से एजेंसी के पास सिलिंडर का रिक्वेस्ट करने पर एजेंसी हाथ खड़ा कर दे रहे हैं।

 

TOPPOPULARRECENT