Monday , May 29 2017
Home / Election 2017 / गोवा में विधानसभा चुनाव, सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ शिवसेना का मुकाबला

गोवा में विधानसभा चुनाव, सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ शिवसेना का मुकाबला

पनाजी: अगले महीने गोवा विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा और महाराष्ट्रा वादी गोमंतक पार्टी के लिए मुश्किलें पैदा करते हुए गोवा सरखशा मंच (जीएसएम) और एनडीए की सहयोगी शिवसेना ने आज महान गठबंधन गठन दिया। गौरतलब है कि जीएसएम, आरएसएस के बागी नेता सुभाष वेलिंगकर ने स्थापित किया है जबकि एम जी पी, राज्य के सबसे पुराने राजनीतिक दल है और हाल ही में भाजपा से संबंध काट करते हुए लक्ष्मी कांत पारलैकर मंत्रिमंडल से अपने 2 मंत्रियों को बाहर निकाल लिया था।

तीनों दल प्रस्तावित विधानसभा चुनावों में सीटों पर समझौता करेंगे और विचार दलों के बीच महान गठबंधन साबित होगा। एमजी पी नेता स्वान धावेलकर आज सुभाष वेलिंगकर (जीएसएम) और संजय राव‌त (शिवसेना) की मौजूदगी में मीडिया सम्मेलन में यह घोषणा की। 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए यह गठबंधन 35 सीटों पर मुकाबला करेंगे और स्वान धावेलकर को मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है हालांकि अवशिष्ट 5 सीटों के बारे में चुप्पी साध ली गई है।

गौरतलब है कि केंद्र और महाराष्ट्र में भाजपा की सहयोगी शिवसेना पहली बार गोवा में पैर जमाने के लिए गंभीर प्रयास में है। वलेंगकर कहा कि ‘महान गठबंधन सरकार का गठन करने पर सबसे पहले अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को सरकारी सहायता (अनुदान) रोक देने से अस्वीकरण का फैसला किया जाएगा ताकि भाषा कोंकण और मराहठी में शिक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। जबकि इस विवाद पर सुभाष वेलिंगकर को आरएसएस की जिम्मेदारी से बाहर कर दिया गया था।

वह इस मसले पर भाजपा सरकार के सख्त आलोचक बन गए थे। एक सवाल के जवाब में संजय रावत ने बताया कि महाराष्ट्र में शिवसेना और भाजपा के बीच गठबंधन की राजनीतिक स्थिति के मद्देनजर किया गया। लेकिन भाजपा ने राजनीतिक हितों के लिए 2014 के विधानसभा चुनाव में इस गठबंधन को तोड़ दिया था।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT