Tuesday , June 27 2017
Home / International / ग्रीस: एथेंस में पहली मस्जिद का निर्माण शुरू, स्थानीय मुसलमान आश्चर्यचकित

ग्रीस: एथेंस में पहली मस्जिद का निर्माण शुरू, स्थानीय मुसलमान आश्चर्यचकित

एथेंस: ग्रीस की राजधानी एथेंस में पहली औपचारिक मस्जिद के निर्माण पर 17 साल की देरी के बाद आख़िरकार काम शुरू हो गया है. हालांकि शहर में रहने वाले मुसलमान मस्जिद के निर्माण कार्य मुकम्मल होने होने को लेकर अधिक आशावादी नहीं हैं. एथेंस में एक अनुवादक के रूप में रहने वाले नसरुल्लाह आबिद का मस्जिद के निर्माण के बारे में कहना है कि मैं काफी समय से लोगों को इस बारे में बातचीत करते हुए सुन रहा हूँ, मैं तभी मानूंगा जब यह मेरे सामने होगा. आबिद ने यह बात नेविस कोस मूस नामक मोहल्ले में स्थापित एक गैर सरकारी मस्जिद में कही,जहां वह नमाज़ पढ़ने आए थे.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

प्रदेश 18 के अनुसार, एथेंस में तीन लाख मुसलमान रहते हैं, जो शहर में स्थापित दर्जनों गैर सरकारी मस्जिदों में नमाज़ अदा करते हैं. ये मस्जिदें विभिन्न गैरेजों आदि में कायम हैं. यूनान की राजधानी एथेंस में गैर सरकारी मस्जिदों नेटवर्क पाकिस्तान, अफगानिस्तान और मिस्र से संबंध रखने वाले प्रवासियों के आगमन के बाद अस्तित्व में आया.
उधर एथेंस के शरणार्थियों से संबंधित मामलों के कार्यवाहक उप मेयर पापागयानाकस का कहना है कि यूरोपीय संघ के सदस्य देशों की राजधानियों में एथेंस एकमात्र शहर है, जहां अभी भी मुसलमानों की नियमित इबादत गाह मौजूद नहीं है. उनके अनुसार अगर उद्देश्य उग्रवाद को बढ़ावा देने से बचना है, तो उसके लिए अधिक उपयुक्त तो यही होगा कि इबादत की कोई सरकारी जगह हो, न कि गैर सरकारी मस्जिदों के नेटवर्क.
उल्लेखनीय है कि मस्जिद के निर्माण की परियोजना को काफी बाधाओं का सामना करना पड़ा. शुरुआत में मस्जिद के निर्माण के लिए जिस स्थान का चयन किया गया, वहाँ कई विरोध प्रदर्शन हुए. कई साल तक जारी रहने वाले मुद्दों के बाद सन् 2013 में इस परियोजना को फिर से लॉन्च किया गया और फिर पिछले साल अगस्त में ग्रीक संसद में मतदान और मस्जिद के निर्माण के लिए नौ लाख छियालीस हजार यूरो की मंजूरी के बाद इस परियोजना को अब आगे बढ़ाया जा रहा है.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT