Saturday , August 19 2017
Home / Jharkhand News / ग्रेटर रांची के बाद अब एचईसी की 341 एकड़ जमीन पर बनेगी स्मार्ट सिटी

ग्रेटर रांची के बाद अब एचईसी की 341 एकड़ जमीन पर बनेगी स्मार्ट सिटी

रांची : ग्रेटर रांची के बाद अब एचईसी की जमीन पर स्मार्ट सिटी बनाने की तैयारी है। रियासती हुकूमत और मुंसिपल कॉर्पोरेशन ने इस सिम्त में कदम आगे बढ़ा दिया है। वजीरे आला की हिदायत के बाद कॉर्पोरेशन ने एचईसी इलाक़े में 341 एकड़ जमीन ढूंढ़ ली है। जो नामकुम के तहत आता है। अब सेकेंड फेज की अमल के तहत इसकी तजवीज मरकज़ी शहरी डेवलपमेंट वुजरा को भेजा जाएगा।
जिला इंतेजामिया ने जुमरत को राजस्व, रजिस्ट्री और जमीन सुधार महकमा के सेक्रेटरी को जमीन से मुतल्लिक़ तौसिह रिपोर्ट भेज दी है। हालांकि, परपोजल स्मार्ट सिटी के लिए मुंसिपल कॉर्पोरेशन को 250 एकड़ जमीन की ही जरूरत है। सेलेक्टेड जमीन का मालिकाना हक एचईसी के पास है। इधर, नगड़ी सीओ वैद्यनाथ कामती ने एचईसी के हेमंत कुमार गुप्ता मिलकर गौर किया। बाद में जिला इंतेजामिया और कॉर्पोरेशन के अफसरों के दरमियान बातचीत हुई।

इधर, मुंसिपल कॉर्पोरेशन ने नगरपालिका एक्ट -2011 व सरकारी दस्तूरुल अमल के तहत एसपीवी की तशकील किया है। कॉर्पोरेशन को 15 दिसंबर तक मरकज़ी हुकूमत को परपोजल भेजना है।

स्मार्ट सिटी के लिए 500 एकड़ जमीन की मांग की गई है। लेकिन मुंसिपल कॉर्पोरेशन इलाक़े में एकमुश्त इतनी जमीन नहीं है। इंतेजामिया ने एचईसी इलाक़े में करीब 341 एकड़ जमीन की निशानदेही की है। इस जमीन का मालिक एचईसी है। इसलिए हुकूमत को पहले एचईसी से यह जमीन लेनी होगी।
मनोज कुमार, डीसी रांची

 

 

TOPPOPULARRECENT