Wednesday , March 29 2017
Home / World / ग्वाटेमाला के शेल्टर होम में आग, 21 लड़कियों की मौत कई झुलसे

ग्वाटेमाला के शेल्टर होम में आग, 21 लड़कियों की मौत कई झुलसे

सैन जोस पनोला: ग्वाटेमाला में पिछड़े और दुर्व्यवहार का शिकार होने वाले बच्चों के शेल्टर होम में भड़क उठने वाली आग ने 21 लड़कियों की जान ले ली।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

पुलिस के अनुसार आग की घटना उस समय घटी जब शेल्टर में रह रहे कुछ लोगों ने वहां से भागने की कोशिश में मीटर्स को आग लगा दी।

ब्रिटिश समाचार एजेंसी रॉयटरज़ की रिपोर्ट के अनुसार शेल्टर होम ग्वाटेमाला की राजधानी के दक्षिण पश्चिम में सैन जोस पनोला के स्थान पर स्थित है, जहां 18 साल से कम उम्र के बच्चे बच्चियां रह रहे थे। स्थानीय अस्पताल के अनुसार मृतकों के अलावा 40 और लोग झुलस कर घायल भी हुए, जिनका इलाज जारी है।

ग्वाटेमाला राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख नीरी रामोज का दुर्घटना से संबंधित कहना था कि आग की घटना उस समय घटी जब कुछ युवकों ने, जिन्हें प्रशासन ने झगड़े के बाद अलग जगह पर भेज दिया था, शेल्टर होम से बचने की कोशिश की।पुलिस प्रमुख के अनुसार उनके उग्र लोगों ने एक मीटर्स को जमकर आगजनी की, जिससे आग भड़क उठी।

नीरी रामोज का कहना था कि प्रशासन अब इस संबंध में जांच में जुटी है कि क्या शेल्टर से भागने वाले लोग ही आग लगाने में शामिल हैं या ऐसा किसी और की ओर से किया गया है।

ग्वाटेमाला के सोलिस्टर जनरल ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि ‘जो हुआ वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण था, ऐसा कभी नहीं होना चाहिए था।’

अग्निशमन कर्मचारियों की ओर से ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीरों में कम्बलों में जले शवों को जमीन पर पड़ा देखा जा सकता है।ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिमी मोराल्स ने घटना के बाद 3 दिन का राष्ट्रीय शोक की घोषणा की जबकि सरकार की ओर से शेल्टर होम की स्थिति को गंभीर आलोचना का निशाना बनाया जा रहा है।

ग्वाटेमाला स्थानीय मीडिया के अनुसार ‘Virgen de Asuncion’ नामक इस शेल्टर होम में क्षमता से अधिक लोग रहते थे, जबकि यहां रहने वाले बच्चों के परिजनों ने आरोप लगाया है कि केंद्र में बच्चों के साथ दुर्व्यवहार एक आम बात थी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT