Tuesday , October 24 2017
Home / India / चाईल्ड मैरेज की मुख़ालिफ़त करने वाली लड़कीयों को इज़ाज़त

चाईल्ड मैरेज की मुख़ालिफ़त करने वाली लड़कीयों को इज़ाज़त

नई दिल्ली ०९ दिसम्बर ( एजैंसीज़ ) सदर जमहूरीया प्रतिभा देवी पाटल ने आज ख़ानदान और समाज के ज़बरदस्त दबाव् के बावजूद चाईलड मैरेज की मुख़ालिफ़त करनेवाली तीन लड़कीयों को इस जज़बा के लिए एज़ाज़ात से नवाज़ा। मग़रिबी बंगाल के पुरूलिया ज़िला के एक द

नई दिल्ली ०९ दिसम्बर ( एजैंसीज़ ) सदर जमहूरीया प्रतिभा देवी पाटल ने आज ख़ानदान और समाज के ज़बरदस्त दबाव् के बावजूद चाईलड मैरेज की मुख़ालिफ़त करनेवाली तीन लड़कीयों को इस जज़बा के लिए एज़ाज़ात से नवाज़ा। मग़रिबी बंगाल के पुरूलिया ज़िला के एक दौर दराज़ इलाक़े की रहने वाली पंद्रह साला संगीता बूढ़ी, बपना कालिंदी और मुक्ती मांझी का यही हौसला उन्हें अपनी उम्र की कई दीगर लड़कीयों से अलग करता है।

इन की कहानी सुनने के बाद सदर जमहूरीया ने उन्हें 10,0हज़ार रुपय के इनाम से नवाज़ा। संगीता ने बताया कि कुछ वक़्त पहले शादी से इनकार करते वक़्त में इतनी घबराई नहीं थी, में सभी के ख़िलाफ़ गई मैंने अपने घर वालों, बड़ों और गावॊं के दीगर अफ़राद की मुख़ालिफ़त की। उन्हें मानना पड़ा लेकिन जब मुझे बताया कि सदर जमहूरीया मुझ से मिलने की ख़ाहिशमंद हैं और मुझे इनाम से नवाज़ने वाली हैं, तो मैं बिलकुल ठंडी पड़ गई। इस मौक़ा पर प्रतिभा पाटल ने कहा कि मुझे इस बात से बहुत ख़ुशी है कि इन तीनों ने चाईलड मैरेज जैसी समाजी बुराई की मुख़ालिफ़त की है। स्कूल जाने वाली ये लड़कीयां अपने गावॊं और बाहर की लड़कीयों के लिए एक मिसाल हैं।

TOPPOPULARRECENT