Thursday , October 19 2017
Home / Khaas Khabar / चारों रियासतों में मोदी का जलवा

चारों रियासतों में मोदी का जलवा

मुल्क में पांच रियासतों के लिए हुए असेम्बली इलेक्शन में से दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ और राजस्थान में सियासी पार्टियों और उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा। चारों रियासतों में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है

मुल्क में पांच रियासतों के लिए हुए असेम्बली इलेक्शन में से दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ और राजस्थान में सियासी पार्टियों और उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा। चारों रियासतों में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है और दोपहर बाद तक नयी हुकूमतों को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी।

दिल्ली की 70 सीटों, छत्तीसगढ की 90, राजस्थान की 200 में से 199 और मध्य प्रदेश की 230 सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही इन रियासतों में सियासी गहमागहमी का दौर शुरू हो गया। चार रियासतों में से दो में जहां कांग्रेस की हुकूमत है, वहीं दो में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इक्तेदार पर काबिज है। मिजोरम में वोटों की गिनती पीर के रोज़ होगी।

दिल्ली असेम्बली की 70 सीटों के लिए 4 दिसंबर को रायदही ( वोटिंग) हुई थी। रियासत की कुल 70 सीटों के लिए 810 उम्मीदवार इंतेखाबी मैदान में हैं।

छत्तीसगढ : छत्तीसगढ़ में पहले मरहले के तहत 11 नवंबर को बस्तर और राजनांदगांव की 18 विधानसभा सीटों पर रायदही हुई जिसके लिए 143 उम्मीदवार इंतेखाबी मैदान में थे। दूसरे मरहले में 19 जिलों के 72 विधानसभा सीटों के लिए 19 नवंबर को वोटिंग हुई। इसके लिए 843 उम्मीदवार इंतेखाबी मैदान में हैं।

राजस्थान : राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों में से 199 के लिए एक दिसंबर को रायदही हुई थी । यहां कुल 2,087 उम्मीदवार मैदान में हैं। रियासत में दो प्रमुख पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला माना जा रहा है। चुरू हलके में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार का इंतेकाल हो जाने के सबब यहां इलेक्शन टाल दिया गया, वहां 13 दिसंबर को रायदही करायी जाएगी।

राजस्थान के वज़ीर ए आला और कांग्रेस लीडर अशोक गहलोत, साबिक वज़ीर ए आला व बीजेपी लीडर वसुंधरा राजे के इलावा रियासत के कांग्रेस सदर चंद्रभान, बीजेपी के टिकट पर इलेक्शन ल़ड रहे गुर्जर लीडर प्रह्लाद गुंजल और नेशनल पीपुल्स पार्टी के टिकट पर इलेक्शन ल़ड रहे मीणा तब्के के लीडर किरो़डी लाल मीणा वगैरह खास उम्मीदवार हैं। कांग्रेस और बीजेपी ने सभी 200 सीटों पर जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 150 और बसपा 100 सीटों पर इलेक्शन ल़ड रही है।

मध्य प्रदेश : प्रदेश में 51 जिलों की 230 विधानसभा हलको इलाके में एक मरहले के तहत 25 नवंबर को रायदही हुई जिसके लिए 2586 उम्मीदवार इंतेखाबी मैदान में हैं। रियासत में अहम मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। बीजेपी की ओर से सीएम शिवराज सिंह चौहान इस बार दो विधानसभा हलको से इलेक्शन ल़ड रहे हैं। एक उनकी रिवायती सीट बुधनी है तो दूसरी ओर उनके पुराने संसदीय हलका विदिशा है। इसके इलावा हुकूमत के साबिक वज़ीर ए आला व रियासत की हुकूमत के सीनीयर वज़ीर बाबूलाल गौर भोपाल के गोविंदपुरा हलके से किस्मत आजमा रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT