Friday , September 22 2017
Home / International / चीनी विरोध के बावज़ूद आज दलाई लामा से मिलेंगे बराक ओबामा

चीनी विरोध के बावज़ूद आज दलाई लामा से मिलेंगे बराक ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा चीन के विरोध को नजरअंदाज करते हुए आज व्हाइट हाउस में दलाई लामा से मुलाकात करेंगे। ओबामा के इस कदम के कारण निर्वासित तिब्बती आध्यात्मिक नेता को अलगाववादी मानने वाले चीन की परेशानी बढ़ सकती हैं।

राष्ट्रपति के कल जारी कार्यक्रम के अनुसार ओबामा आज सुबह व्हाइट हाउस में दलाई लामा से मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात व्हाइट हाउस के ‘मैप रूप’ में होगी जिसमें प्रेस को आने की अनुमति नहीं होगी।

तिब्बती आध्यात्मिक नेता इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं। तिब्बती आध्यात्मिक नेता जब कभी अमेरिकी राजधानी में होते हैं तो अमेरिका के राष्ट्रपति आम तौर पर उनसे मुलाकात करते हैं।

इससे पूर्व व्हाइट हाउस ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति दलाई लामा के धार्मिक एवं आध्यात्मिक नेता होने के कारण उनसे मुलाकात करते हैं। हालांकि अमेरिका का मानना है कि तिब्बत चीन का अभिन्न हिस्सा है लेकिन दलाई लामा की अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ हर मुलाकात बीजिंग को नाराज कर देती है।

शीर्ष डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी ने कहा, ‘तिब्बतियों एवं विश्व भर के लोगों के लिए सम्मानजक होने के कारण परम पूजनीय हमें हमारी बड़ी जिम्मेदारी का एहसास कराते हैं कि हम मानवाधिकारों की रक्षा करने, समानता को प्रोत्साहित करने एवं पर्यावरण की रक्षा करने के लिए काम करें।’

TOPPOPULARRECENT