Tuesday , September 26 2017
Home / World / चीनी सदर का बर्तानिया में पुरतपाक इस्तक़बाल

चीनी सदर का बर्तानिया में पुरतपाक इस्तक़बाल

चीनी सदर शि जिनपिंग बर्तानिया के सरकारी दौरे पर लंदन पहुंच गए हैं जहां उनका शानदार इस्तक़बाल किया गया। वो आज मंगल के रोज़ बर्तानवी पार्लीमान से ख़िताब भी कर रहे हैं जबकि बर्तानवी मलिका अलीज़ाबैथ के साथ खाने में भी शरीक होंगे।

चीनी सदर ये दौरा एक ऐसे वक़्त में कर रहे हैं जब बर्तानिया के एक नए न्यूक्लीयर प्रोग्राम के तहत दोनों मुल्कों के माबैन कई मिलियन पाऊंड के मुआहिदे में चीनी सरमाया कारी की इत्तिला है। दूसरी तरफ़ आज मंगल ही के रोज़ फ़ौलाद का कारोबार करने वाली कंपनी टाटा स्टील ने बर्तानिया में 1200 मुलाज़मतें ख़त्म करने का ऐलान किया है।टाटा स्टील के कारोबार को नुक़्सान की एक वजह चीन की तरफ़ से कम क़ीमत पर फ़ौलाद की बरामदात हैं।

लंदन पहुंचने के बाद चीनी सदर जब मलिका अलीज़ाबैथ सानी के साथ मुलाक़ात और एक रस्मी ज़्याफ़त में शिरकत के लिए बकिंघम पैलेस पहुंचे तो उनका निहायत गर्मजोशी से इस्तक़बाल किया गया। ख़बररसां इदारे एसोसीएटेड प्रैस के मुताबिक़ चीनी सदर को एक शाही बग्घी में बकिंघम पैलेस लाया गया जिसे सफ़ैद घोड़े खींच रहे थे।

रास्ते को चीनी और बर्तानवी झंडों से सजाया गया था जबकि सैंकड़ों हामी रास्ते के दोनों जानिब मौजूद थे। इस मौक़ा पर कुछ लोगों ने चीनी सदर के दौरे के ख़िलाफ़ एहतेजाज भी किया।

TOPPOPULARRECENT