Saturday , August 19 2017
Home / India / चीन की प्रसिद्ध मुस्लिम वेबसाइट पर लगाया गया प्रतिबन्ध

चीन की प्रसिद्ध मुस्लिम वेबसाइट पर लगाया गया प्रतिबन्ध

चीन का प्रसिद्ध मुस्लिम ऑनलाइन समुदाय को बंद कर दिया गया है। यह ऑनलाइन समुदाय द्वारा चीन राष्ट्रपति ज़ी जिंपिंग के खिलाफ उनकी गतिविधियों पर लगाये जाने वाले प्रतिबंद को बंद करने के लिए याचिका दायर करने के बाद सामने आया। 2003 से जोंगमु वांग वेबसाइट और 2 मुस्लिम.कॉम इस्लाम को फैलाने के लिए ऑनलाइन नेटवर्क के रूप में काम कर रहे हैं।

लेकिन बुधवार को साइट काम नहीं कर रही थी, सिर्फ यह संदेश दिखा रही है कि अनुरक्षण के अंतर्गत है। इन वेबसाइट के दो सोशल मीडिया अकाउंट भी अनुपलब्ध नज़र आ रहे थे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार चीन में 23 मिलियन मुसलमान है जबकि इंडिपेंडेंट के अनुसार करीब 50 मिलियन मुस्लिम होंगे। जो की चीन को विश्व के बड़े 10 मुस्लिम देशों में रखा जा सकता है।

चीन के संविधान में धर्म की आज़ादी होने के बाद भी अधिकारियो द्वारा इसको सिमित कर दिया जाता है जो की सिर्फ 5 विश्वास प्रणाली को मानते है और उनके सन्देश को भी नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। छात्र जिनके द्वारा याचिका लिखी गयी उन्होंने बताया कि वेबसाइट को खुले पत्र और हवालाती लोगो की जमानत की मांग के बाद बंद किया गया।

वेबसाइट ओनर किसी की फ़ोन कॉल नहीं उठा रहा है। लेकिन पत्र लोगो के केंद्र में तब आया जब इसका स्क्रीनशॉट वेइबो पर ज़ि वुई द्वारा पोस्ट किया गया।

TOPPOPULARRECENT