Tuesday , October 17 2017
Home / Khaas Khabar / चीन ने की तीन बार दरअंदा़जी की कोशिश

चीन ने की तीन बार दरअंदा़जी की कोशिश

एक तरफ हिन्द चीन बातचीत जारी है और दूसरी जानिब चीनी फोजी हिन्दुस्तानी की सरहदों में दरअंदा़ज़ी की कोशिश कर रहे हैं। चीन के फौजियों ने जम्मू कश्मीर में लद्दाख सेक्टर के देमचोक और चुमार इलाक़ों में बीते तीन दिन में मुबय्यना तौर पर

एक तरफ हिन्द चीन बातचीत जारी है और दूसरी जानिब चीनी फोजी हिन्दुस्तानी की सरहदों में दरअंदा़ज़ी की कोशिश कर रहे हैं। चीन के फौजियों ने जम्मू कश्मीर में लद्दाख सेक्टर के देमचोक और चुमार इलाक़ों में बीते तीन दिन में मुबय्यना तौर पर दो बार दरअंदाज़ी की कोशिश की।

चीन की फौज (चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन, पीएलए) ने दरअंदाज़ी की कोशिश ऐसे वक़्त किये हैं जब वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी और चीन के सदर शी जिनपिंग ने ब्रिक्स इजलास के अलावा कल ब्राजील में फोर्तालेजा में बैठक के दौरान सरहद के तना़जे का हल निकालने की जरूरत पर ज़ोर दिया।

ज़राए के मुताबिक़ ताजा वाक़िया कल देमचोक सेक्टर के चार्डिंग नीलू नाला जंक्शन पर हुआ जब पीएलए फौजी इस इलाके को चीनी इलाक़ा होने का दावा करते हुए अपनी गाडियों के का सुबल इस इला़के में दाखिल हुए। पीएलए फौजी इस इला़के में चक्कर चलाना चाहते थे लेकिन उन्हें हिन्दुस्तानी फौजी और आईटीबीपी के जवानों ने रोक दिया। इसके बाद करीब 30 मिनट तक बहस होती रही और उसके बाद चीनी फौजी वापस लौट गये।

घोड़ों पर सवार होकर आए चीन के पौजियों ने 13 जुलाई को चुमार इलाके के जरिये हिन्दुस्तानी सरहद में दाखिल होने की कोशिश की थी। हिन्दुस्तानी फौजियों ने तब भी उन्हें रोका था।

TOPPOPULARRECENT