Saturday , August 19 2017
Home / Khaas Khabar / चीन बना रहा “मुस्लिम थीम पार्क” के नाम से इस्लामिक सेंटर, खर्च करेगा 24,700 करोड़ रुपए

चीन बना रहा “मुस्लिम थीम पार्क” के नाम से इस्लामिक सेंटर, खर्च करेगा 24,700 करोड़ रुपए

बीजिंग: चीन के यिनचुआन शहर में इस्लामिक सेंटर बनाया जा रहा है। 24,700 करोड़ रुपए (3.7 बिलियन डॉलर) की लागत से बन रहा ये थीम पार्क 2020 तक पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि मुस्लिम मुल्कों के साथ रिश्ते सुधारने के लिए चीन ने ये कदम उठाया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

बता दें कि मुस्लिमों को लेकर चीन की इमेज काफी खराब है। यहां रहने वाले उइगर मुस्लिमों पर जुल्म और उनके इस्तेहाल की खबरों को लेकर चीन हमेशा विवादों में रहता है। 
निंगजिया रीजन के यिनचुआन में ये थीम पार्क बनाया जा रहा है। ये ‘वर्ल्ड मुस्लिम सिटी’ के नाम से चर्चा में है। ये जगह राजधानी बीजिंग से करीब 900 किलोमीटर दूर है।  शहर के पास ही 900,000 स्क्वेयर फुट का यिनचुआन हेडोंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी तैयार किया गया है। हाल ही में एमीरेट्स एयरलाइन दुबई से यहां के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू की है। फ्यूचर में यहां से अम्मान और कुआलालंपुर के लिए भी फ्लाइट शुरू की जाएंगीं।  शहर की सभी सड़कों पर मेंडेरिन, अंग्रेजी और अरबी भाषा में साइन बोर्ड लगाए जा रहे हैं। बता दें कि निंगजिया में बड़ी तादाद में हुई मुस्लिम कम्युनिटी रहती है, जो मेंडेरियन जुबान बोलती है और जातीय बुनियाद पर चीन की मेजोरटी हैन जैसी ही है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

TOPPOPULARRECENT