Saturday , May 27 2017
Home / Delhi / Mumbai / चुनावी राज्यों में प्रचार पर सीमाएं, होर्डिंग्स और विज्ञापनों से नेताओं की तस्वीरें हटा देने का निर्देश

चुनावी राज्यों में प्रचार पर सीमाएं, होर्डिंग्स और विज्ञापनों से नेताओं की तस्वीरें हटा देने का निर्देश

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिया है कि होर्डिंग्स और विज्ञापनों में से राजनेताओं की तस्वीरें ढक दें या फिर उन्हें पूरी तरह‌ हटा दिया जाए जो किसी राजनेता या राजनीतिक दल के कारनामों को प्रस्तुत किया गया है।

अगर इस में चुनाव आयोग की ओर से 12 सित‌म्बर 2004 को जारी निर्देश हैं लेकिन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए 5 जनवरी चुनाव कार्यक्रम के बाद गोवा के मुख्यमंत्री अधिकारी ने यह मुद्दा उठाया था जिसके बाद नए निर्देश जारी किए गए हैं। चुनाव आयोग‌ ने कहा है कि विज्ञापन और होर्डिंग्स में चित्र प्रदर्शित होने की स्थिति में तुरन्त हटा दिया जाए या फिर ढक दिया जाए ताकि निर्देशों की पूर्ण अनुपालन की जा सके।

हालांकि यह समझाया गया है कि सरकार की ओर से स्थापित किया होर्डिंग्स को छेड़ा न जाए जिसमें परिवार नियोजन का पयाम या सामाजिक कल्याण की योजनाओं का जिक्र हो अन्य प्रकृति होर्डिंग्स और इशारा जो किसी लीडर की व्यक्ति को उभारा गया है उनकी तस्वीरें और राजनीतिक दल के निशान को हटा दिया जाए।

इसके अलावा किसी भी राजनीतिक दल या नेता को सार्वजनिक मुद्दों के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। गौरतलब है कि 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में फरवरी और मार्च में चरणबद्ध विधानसभा चुनाव होंगे जहां पर 4 जनवरी से आचार संहिता लागू होगी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT