Friday , July 21 2017
Home / India / चुनाव आयोग की चेतावनी: आचार संहिता उल्लंघन पर होगी सख्त कार्यवाही

चुनाव आयोग की चेतावनी: आचार संहिता उल्लंघन पर होगी सख्त कार्यवाही

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को सख्त चेतावनी दी है. आयोग ने कहा है कि वो मूकदर्शक बन कर नहीं रहेगा.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

वन इंडिया के अनुसार, राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को एक पत्र के जरिए आयोग ने यह याद दिलाया कि जिन 5 राज्यों में चुनाव की घोषणा की गई है वहां 4 जनवरी से ही आदर्श आचार संहिता लागू है जो नेताओं को संप्रदायिक बयान देने से रोकती है.
पत्र में कहा गया है कि राजनीतिक दल और उसके नेता ऐसे बयान ना दें तो धर्म के आधार पर समाज के वर्गों में शांति और भाईचारे को बिगाड़ने का काम करे. कहा है कि शांतिपूर्ण ढ़ंग से चुनाव कराना आयोग की प्राथमिकता है. अपने पत्र में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का उल्लेख करते हुए आयोग ने कहा है कि राजनीतिक दल इस विषय में एडवाइजरी जारी करें.
गौरतलब है कि बीती 4 जनवरी को चुनाव और उससे जुड़ी अन्य तिथियों का ऐलान किया गया था. इस दौरान प्रेस वार्ता में ही मुख्य चुनाव आयुक्त डॉक्टर नसीम जैदी ने कहा था कि आचार संहिता लागू हो गई है. पंजाब, गोवा और उत्तराखण्ड में जहं एक चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे वहीं मणिपुर में 2 और उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे. इन सभी राज्यों की मतगणना 11 मार्च को की जाएगी.
बता दें कि आयोग ने यह पत्र भारतीय जनता पार्टी के नेता और सांसद साक्षी महराज के विवादित बयान के बाद आयोग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इसी के बाद आयोग ने यह पत्र जारी किया है.

TOPPOPULARRECENT