Saturday , June 24 2017
Home / Delhi News / चुनाव आयोग ने EVM को बताया सुरक्षित, 3 जून से टेंपरिंग का देगी मौका

चुनाव आयोग ने EVM को बताया सुरक्षित, 3 जून से टेंपरिंग का देगी मौका

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में छेड़छाड़ संभव होने के विपक्षी दलों के आरोप के बाद शनिवार को चुनाव आयोग ने शनिवार को ईवीएम का लाइव डेमो दिया। इस दौरान आयोग ने दोहराया कि उसके द्वारा इस्तेमाल की जा रही ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित हैं और उनमें किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने ईवीएम से छेड़छाड़ संभव होने का आरोप लगाने वाले राजनीतिक दलों को उन्हें अपना हुनर दिखाने के लिए खुली चुनौती दी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नसीम जैदी ने मीडिया से कहा कि सभी राज्यकीय व राष्ट्रीय पार्टियों को चुनाव आयोग 3 जून से ईवीएम टेंपर करने का मौका देगा। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि जो भी पार्टी ईवीएम को लेकर आयोग को चुनौती देना चाहते हैं, उन्हें 26 मई की शाम 5 बचे तक अपने 3 अधिकारिक व्यक्तियों के नाम चुनाव आयोग के यहां दर्ज कराना होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने ईवीएम में छेड़छाड़ को लेकर उठे विवाद के मद्देनजर संवाददाता सम्मेलन में स्पष्ट किया कि ये मशीनें पूरी तरह से विश्वसनीय और भरोसे की है तथा इनका इस्तेमाल किसी के पक्ष में या खिलाफ नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा कि हमारी मशीनों में कोई छेड़छाड़ नहीं की जा सकती और न ही उनके उपकरण बिना किसी की जानकारी में आए बदले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन मशीनों को बनाते समय भी छेड़छाड़ करना संभव नहीं है। इनका डाटा किसी भी तरह से बदला नहीं जा सकता है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT