Tuesday , August 22 2017
Home / Uttar Pradesh / चुनाव पर अखिलेश यादव की समाजवादी स्मार्ट फोन स्कीम लांच

चुनाव पर अखिलेश यादव की समाजवादी स्मार्ट फोन स्कीम लांच

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चुनाव पर स्कीम निकाल दिया है। समाजवादी स्मार्ट फोन का। यूपी में दुबारा सपा की सरकार बनी तो कम आमदनी वाले को यह फोन मुफ़्त दिया जाएगा। ठीक वैसे ही जैसे सूबे में पहली बार अखिलेश यादव की सरकार बनने पर मेधावी विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप और टैब उपलब्ध कराया गया था। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस बारे में जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि निःशुल्क लैपटाप वितरण योजना के परिणामों से उत्साहित होकर ही राज्य सरकार ने अब ‘समाजवादी स्मार्ट फोन योजना’ शुरू किया है ।
इसके माध्यम से जनता एवं सरकार के बीच टू-वे कम्युनिकेशन सम्भव हो सकेगा। राज्य सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं से सम्बन्धित सूचनाएं एवं जानकारियां आम जनता तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। इससे सरकार को फीडबैक मिल ने में भी आसानी होगी।
उन्होंने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन अत्याधुनिक तकनीक से युक्त अच्छी गुणवत्ता का ऐसा स्मार्ट फोन होगा, जिसमें सभी फीचर्स होने के साथ विस्तृत एकल एप भी। इसके माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करने वालों को आवेदन तथा विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रिक्तियों की सूचनाएं उपलब्ध होगी। यह विद्यार्थियों और छोटे व्यापारियों के लिए भी लाभकारी होगा।
उन्होंने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन के लाभार्थियों के चयन का तरीका पूरी तरह से पारदर्शी होगा ।आनलाइन लाभार्थी के चयन के बाद स्मार्ट फोन सीधे लाभार्थी के घर प्रेषित किया जाएगा। इसके आवेदन करने वाले को उत्तर प्रदेश का नागरिक होना और न्यूनतम आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
इसी प्रकार यदि कोई आवेदक निजी क्षेत्र में कार्यरत है और परिवार की वार्षिक आय 02 लाख रुपए से कम है, तभी आवेदन किया जा सकेगा। आनलाइन पंजीयन करते समय केवल हाईस्कूल प्रमाण-पत्र की स्कैन्ड कापी अपलोड करना जरूरी है। स्मार्ट फोन का वितरण वर्ष 2017 की दूसरी छमाही से किया जाएगा।

यूपी से मलिक असग़र हाशमी

TOPPOPULARRECENT