Thursday , October 19 2017
Home / World / चेतावनी के बावजूद ईरान ने किया नयी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

चेतावनी के बावजूद ईरान ने किया नयी बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

ईरान ने 2,000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम एक बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है. इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ऐरोस्पेस डिविजन के वरिष्ठ कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हाजिजादेह ने बताया कि यह बैलिस्टिक मिसाइल एक साथ कई हथियार ले जाने में सक्षम है. उत्तर कोरिया की लगातार धमकियों के बीच अब ईरान ने भी अमेरिका की चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया है. ईरान का यह कदम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक सीधी चुनौती है, जिन्होंने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में शामिल लोगों या ईरान के साथ कारोबार करने वालों पर जुर्माना लगाने के प्रावधान वाले एक विधेयक पर हस्ताक्षर किया है.

टेलीविजन चैनल ने मिसाइल परीक्षण की फुटेज दिखायी है लेकिन उसके समय और स्थान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. उसने बताया कि यह ईरान की तीसरी मिसाइल है जिसकी प्रहार क्षमता दो हजार किलोमीटर है.

इस मिसाइल को सबसे पहले कल एक सैन्य परेड के दौरान प्रदर्शित किया गया था. इस मौके पर राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा था कि ईरान को अपनी मिसाइल क्षमता को बढ़ाने के लिए किसी भी देश से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था कि ईरान अपनी मिसाइल क्षमता मजबूत कर रहा है. उन्होंने ईरान पर यमन, सीरिया और पश्चिम एशिया के अन्य हिस्सों में ¨हसा फैलाने का भी आरोप लगाया. उन्होंने 2015 के उस समझौते की भी आलोचना की जिसके तहत अमेरिका और छह अन्य वैश्विक शक्तियों ने ईरान को उसके परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के एवज में आर्थिक प्रतिबंधों से राहत दी थी.

TOPPOPULARRECENT