Tuesday , October 17 2017
Home / Uttar Pradesh / छोटी उम्र में शादी के खिलाफ खड़ी हुई एक लड़की, वजीरे आला ने सैल्यूट की

छोटी उम्र में शादी के खिलाफ खड़ी हुई एक लड़की, वजीरे आला ने सैल्यूट की

अहले खाना की तरफ से जबरन शादी कराने के मुखालिफत करनेवाली 13 साल की लड़की की पढ़ाई से लेकर शादी तक का खर्च हुकूमत उठायेगी। वजीरे आला रघुवर दास ने जुमेरात को यह ऐलान की। स्कूल चलें चलायें मुहिम के तहत गुमला पहुंचे मिस्टर दास ने उस लड़की

अहले खाना की तरफ से जबरन शादी कराने के मुखालिफत करनेवाली 13 साल की लड़की की पढ़ाई से लेकर शादी तक का खर्च हुकूमत उठायेगी। वजीरे आला रघुवर दास ने जुमेरात को यह ऐलान की। स्कूल चलें चलायें मुहिम के तहत गुमला पहुंचे मिस्टर दास ने उस लड़की का बघिमा वाकेय कस्तूरबा गांधी स्कूल में दाखिला करते हुए कहा कि इस लड़की को हुकूमत ने गोद ली है।

वजीरे आला राहत फंड से उसे एक लाख रुपये मिलेगा। यह पैसा उसके खाते में जमा होगा। जब शादी की उम्र होगी, तो पैसा मिलेगा। वह जब तक चाहे पढ़ सकती है। सीएम ने बघिमा स्कूल में मुनक्कीद प्रोग्राम में कहा : इस लड़की को मैं सैल्यूट करता हूं। इसकी वाल्दा नहीं है। वालिद जबरन शादी करा रहा था।

लड़की ने यह हिम्मत तालीम की ताक़त पर दिखायी है। इसलिए हुकूमत ने यह हदफ़ लिया है। पांच साल में झारखंड को तालीम रियासत बनाना है। सीएम ने गुमला के डुमरडीह, पालकोट के बघिमा, रायडीह के सिलम व लुदाम कोठाटोली में भी कई बच्चों का स्कूल में दाखिला किया।

हेल्दी बच्चे होंगे, तो झारखंड हेल्दी होगा

सीएम ने कहा रियासत में 97 नये कस्तूरबा गांधी स्कूल खुलेंगे। आइटी के शोबे में बच्चों को आगे बढ़ाया जायेगा। हरेक बच्च हेल्दी रहे, इसके लिए कस्तूरबा स्कूल में जिम खोला जायेगा। बच्चे हेल्दी होंगे, तो रियासत हेल्दी होगा।

गुमला में बाइपास सड़क बनेगी

सीएम ने कहा गुमला को जल्द जाम से निजात मिलेगा। बाइपास सड़क बनेगी। यह अमल में है। ज़मीन तहवील अराजी ऑर्डिनेंस हो रहा है। ओपोजीशन पार्टियां ज़मीन ऑर्डिनेंस पर भ्रम फैला रही हैं। लोग इनसे अलर्ट रहें। गुमला को रेलवे लाइन से भी जोड़ा जायेगा।

मसायल दूर करना हुकूमत की जिम्मेवारी

पानी, बिजली, आबपाशी की मसला के साथ ही असातिजा व अस्पताल में डॉक्टर की कमी पर सीएम ने कहा इन मसलों को दूर करना हुकूमत की जिम्मेवारी है। ये तमाम मसले साबिक़ की हुकूमतों की देन है, जो लंबे वक़्त से चली आ रही है। लेकिन अब बदलाव आयेगा।

TOPPOPULARRECENT