Wednesday , October 18 2017
Home / Uttar Pradesh / जमीन की खरीद-फरोख्त में आधार जरूरी होगा

जमीन की खरीद-फरोख्त में आधार जरूरी होगा

रांची 22 मई : एक जनवरी-2014 से झारखंड में जमीन की खरीद-फरोख्त करने पर आधार कार्ड दिखाना लाज़मी होगा। चीफ सेक्रेटरी आरएस शर्मा ने इस बाबत शरायत महकमा को हुक्म दिया है। उन्होंने कहा कि जमीन की खरीद-फरोख्त में श्फाफियत रखने के मकसद से यह फ

रांची 22 मई : एक जनवरी-2014 से झारखंड में जमीन की खरीद-फरोख्त करने पर आधार कार्ड दिखाना लाज़मी होगा। चीफ सेक्रेटरी आरएस शर्मा ने इस बाबत शरायत महकमा को हुक्म दिया है। उन्होंने कहा कि जमीन की खरीद-फरोख्त में श्फाफियत रखने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। चीफ सेक्रेटरी ने शरायत महकमा को हुक्म दिया है कि रियासत के तहत जो भी शरायत होगा, उसमें आधार कार्ड पहचान के तौर में लाज़मी किया जाये।
फिलहाल गवाहों और दीगर पहचान के आधार पर रजिस्टर्ड होगा, लेकिन एक जनवरी-2014 के बाद आधार कार्ड ही पहचान का सर्टिफिकेट माना जायेगा।

गवाहों के लिए भी आधार

चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि जमीन, दीगर जायदाद और दस्तावेज का रजिस्टर्ड करानेवाले लोगों के साथ-साथ गवाहों को भी आधार कार्ड पहचान के तौर में देना लाज़मी होगा। मौजूदा नेज़ाम में गवाहों के आधार पर या दीगर सर्टिफिकेट की बुन्याद पर ही रजिस्टर्ड की इन्तेजाम है। ऐसे कई मिसालें आये हैं कि जमीन की खरीद-फरोख्त में एक ही जायदाद का दो-दो बार रजिसट्रेशन हो जाता है, जिसके वज़ह लोगों को दिक्कत होती है। आधार कार्ड इस्तेमाल करने पर रजिसट्रेशन होने पर डुप्लिकेसी नहीं होगी व खरीदनेवाले और बिक्री करनेवाले की भी पहचान कायम रहेगी।

TOPPOPULARRECENT