Monday , April 24 2017
Home / International / जर्मनी की एक मैगजीन ने ट्रम्प की तिखी आलोचना करते हुए कुछ इस तरह उड़ाया मजाक

जर्मनी की एक मैगजीन ने ट्रम्प की तिखी आलोचना करते हुए कुछ इस तरह उड़ाया मजाक

बर्लिन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अप्रवासियों के प्रति कट्टर नीति के चलते दुनिया भर में आलोचना हो रही है. इसी मुद्दे को लेकर जर्मन के एक मैगजीन ‘डेर स्पीगल’ ने अपने कवर पेज के जरिए कड़ी आलोचना करते हुए उनपर तीखा तंज कसा है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ये साप्ताहिक पत्रिका ने ट्रंप का ऐसा कार्टून छापा है, जिसमें वो स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी का कटा हुआ सिर पकड़कर नजर आ रहे हैं. इस कार्टून में ट्रंप के दूसरे हाथ में खून से सनी हुई तलवार है. कार्टून के नीचे कैप्शन दिया गया है ‘ अमेरिका फर्स्ट’.

ये कवर पेज अमेरिका और जर्मनी समेत यूरोपीय देशों में काफी तेजी से वायरल हो रहा है. बता दें कि पिछले हफ्ते ट्रंप ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की शरणार्थी नीति को विध्वंसकारी बताया था. इस हफ्ते ट्रंप प्रशासन के एक आला अधिकारी ने जर्मन सरकार पर यूरो की कम कीमत को यूएस और यूरोपीय देशों के खिलाफ इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. आज तक के अनुसार, ट्रंप और उनके समर्थक शरणार्थियों को लेकर जर्मनी की उदारवादी नीतियों की आलोचना करते रहे हैं. इसके चलते अमेरिका और जर्मनी के बीच रिश्तों में तनाव बढ़ा है. जबकि बराक ओबामा के कार्यकाल में दोनों देशों के बीच बेहद करीबी ताल्लुकात थे.

उल्लेखनीय है कि ट्रम्प के इस कार्टून को 1980 में बतौर राजनीतिक शरणार्थी क्यूबा से अमेरिका आए एडेल रॉड्रिक्स ने डिजाइन किया है. रॉड्रिक्स ने अमेरिकी अखबार ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ बताया कि ट्रंप लोकतंत्र का सिर कलम कर रहे हैं. वो एक पवित्र चिन्ह की हत्या के दोषी हैं.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT