Friday , July 28 2017
Home / Khaas Khabar / जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने कहा, राष्ट्रपति को चाहिए कि वो केजरीवाल सरकार को बर्खास्त कर दें

जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने कहा, राष्ट्रपति को चाहिए कि वो केजरीवाल सरकार को बर्खास्त कर दें

नई दिल्ली: दिल्ली एमसीडी चुनाव परिणाम आने के बाद अपने विवादित बयानों के लिए जाने-जाने वाले सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने राष्ट्रपति से केजरीवाल सरकार को बर्खास्त करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव के बाद राष्ट्रपति के पास उचित आधार है कि वह दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार को बर्खास्त कर दें और दिल्ली में फिर से चुनाव करवाएं।

जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने फेसबुक पर एक पोस्ट लिखा है जिसमें उन्होंने दलील दिया है कि स्टेट ऑफ राजस्थान बनाम यूनियन ऑफ इंडिया, एआईआर 1997  एससी 1361 केस में सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की बेंच ने यह व्यवस्था दी थी।

इसमें कोर्ट ने कहा था कि अगर कोई पार्टी किसी चुनाव में बुरी तरह हार जाती है तो इसका अर्थ है कि अब वह पार्टी लोगों की इच्छा नहीं दर्शाती। और लोग अब पूरी तरह पार्टी के खिलाफ हो गए हैं। यह भी बताता है कि जनता और पार्टी में दूरी आ गई है।

 

AAP Govt. in Delhi can be dismissedAfter the result of the recent MCD election in Delhi, it will be a valid ground for…

Posted by Markandey Katju on Wednesday, 26 April 2017

 

काटजू ने यह भी कहा, “क्योंकि लोकतंत्र में लोगों को राय सबसे अहम है और ऐसा माना जाता है कि विधायक लोगों की राय का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए बाद की किसी भी चुनाव में पार्टी की बुरी हार का मतलब यह है कि पार्टी अब लोगों की इच्छा का प्रतिनिधित्व नहीं करती। इसलिए ऐसी सरकार को संविधान के अनुच्छेद 356 के तहत बर्खास्त किया जा सकता है और फिर चुनाव का आदेश दे दिया जा सकता है।

 

TOPPOPULARRECENT