Thursday , October 19 2017
Home / India / जानकारी के अभाव में सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं उठाते ग्रामीण: सीजीएम

जानकारी के अभाव में सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं उठाते ग्रामीण: सीजीएम

मेवात (हरियाणा) 21 सितंबर : सरकारी योजनाओं के बार में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर बुधवार को सहगल फाउंडेशन के शासन और डालसा मेवात द्वारा फिरोजपुर झिरका ब्लाक के गांव साकरस के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक कानूनी जागरूकता कैम्प लगाया गया। इस कैम्प में जिला विधिक सेवाऐं प्राधिकरण के सचिव एंव मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नरेन्द्र सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस के अलाव कैंप में श्रम विभाग अशोक नयन-अतिरिक्त निदेशक, शिक्षा विभाग से ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शूगर सिंह तथा अन्य सरकारी विभागों के अधिकारी व प्रमुख ग्रामीण मौजूद थे।
कैंप में लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही है आरटीआई, मनरेगा, नरेगा, राशन प्रणाली, डीसीपीओ, सीडब्ल्यूसी और जिला विधिक सेवाऐं द्वारा चलाई जा रही योजनाओ की लोगो को जानकारी दी। इस मौके पर करीब एक हजार से अधिक लोगो ने जानकारी हासिंल की। वही इस मौके पर अधिक्तर विभागों ने अपने स्टाल  लगाकर लोगों को अपने-अपने विभागो से संबंधित जानकारियां लोगो को मुहैय्या कराई। और ग्रामीणों को कानूनी जानकारी दी गई।
इस मौके पर जिला विधिक सेवाऐं प्राधिकरण के सचिव एंव मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नरेन्द्र सिंह ने लोगों को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि सरकार द्वारा किसानों, गरीबों, यतीमों, बेसहारा आदी के लिये बहुत सी योजनायें चला रही है लेकिन जानकारी के अभाव में लोगों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की डीसीपीओ, सीडब्ल्यूसी और किसानों के लिये ऐसी योजनाओं हैं जिससे काफी फायदा होता है। उन्होने बताया कि अगर कोई भी विभाग लोगों की नहीं सुनता तो कोई भी आदमी किसी भी विभाग के खिलाफ एक सादा कागज पर लिखकर डालसा में शिकायत कर सकता है। संबंधित विभाग से उनका समाधान कराया जाता है।
बाद में सीजीएम ने पत्रकारों को बताया कि गांव में करीब 40 शिकायते लोगों ने उनको दी है। इसके अलावा किसान और मजजूरों के करीब 250 आवेदन उनको प्राप्त हुऐ हैं जिनमें से करीब 100 लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया गया है। उन्होने कहा कि जिन मजदूरों को श्रम विभाग से रजिस्ट्रेशन होगा उनको काफी फायदा मिलता है लेकिन लोगों को इसकी जानकार नहीं हैं।
इस मौके पर साकरस गांव के सरपंच फूल चंद, पंचायत सदस्य, स्कूल टीचर, जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के विद्यार्थी, विद्यार्थी एक्ता मंच के प्रधान उमरदीन, उपाध्यक्ष नौमान, सलीम ऐडवोकेट, इंसाफ, लुकमान पिथोर पुरी, दरफान पार्षद के अलावा आसपास के गांवों से हजारों ग्रामीणों ने भी कैम्प में शिरकत कर विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिंल की।

TOPPOPULARRECENT