Sunday , August 20 2017
Home / India / जानिये किसने रोक दी दिल्ली मेट्रो

जानिये किसने रोक दी दिल्ली मेट्रो

अफगानिस्तान में हिंदूकुश पर्वतमाला क्षेत्र में आए भूकंप के झटके दिल्ली में भी महसूस किए गए और इससे परेशान लोग अपने घरों से बाहर आ गए। इसने मेट्रो सेवा को भी बाधित किया।

भूकंप की वजह से कहीं से भी जान-माल की हानि की अभी तक कोई खबर नहीं है। हालांकि सुरक्षा कारणों से उंची इमारतों और मॉल इत्यादि को खाली करा लिया गया।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के परिचालन प्रमुख जे. एल. गौतम ने बताया, ‘‘दोपहर तीन बजकर 58 मिनट पर हिंदूकुश पर्वतमाला में 196 किलोमीटर की गहराई पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापी गई है।’’ दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भूकंप के झटके महसूस होने पर करीब तीन मिनट तक मेट्रो की सेवा बाधित रही। ट्रेनों का परिचालन धीमी गति पर करीब से 30 से 35 मिनट तक किया गया।

अधिकारी ने बताया, ‘‘भूकंप के झटके करीब चार बजे शाम को महसूस किए गए। सभी ट्रेनों को तत्काल रोक दिया गया और दो से तीन मिनट के बाद सेवा को बहाल किया गया। एहतियात बरतते हुए सभी ट्रेनों का परिचालन 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की निश्चित रफ्तार पर किया गया।’’ उन्होंने बताया, ‘‘करीब चार बजकर 35 मिनट पर सभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य गति पर किया जाने लगा। कहीं से भी किसी तरह के जान-माल की हानि की कोई खबर नहीं है।’’ दिल्ली पुलिस और दिल्ली दमकल सेवा के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें कहीं से भी नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

भूकंप के समय दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया दिल्ली सचिवालय में थे। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘भूकंप, यह वास्तव में डरावना है। मैं दिल्ली सचिवालय के छठे तल पर फर्नीचर, पेड़ों को हिलते देख सकता हूं। सभी की कुशलता की कामना करता हूं।’’ दिल्ली नगर निगम के कर्मियों ने भी बताया कि उन्हें किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।

दिल्ली के अलावा जम्मू-कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

(भाषा-पीटीआई)

TOPPOPULARRECENT