Sunday , October 22 2017
Home / Bihar News / जिनके घर बैयतुल खुला नहीं वे नहीं लड पायेंगे इंतिखाबात : नीतीश कुमार

जिनके घर बैयतुल खुला नहीं वे नहीं लड पायेंगे इंतिखाबात : नीतीश कुमार

बिहार के वज़ीरे आला नीतीश कुमार ने आज कहा कि जिनके घर में बैयतुल खुला (टॉइलेट) नहीं होगा वे रियासत में नगर निकाय और पंचायत इंतिख़ाब नहीं लड़ पायेंगे। आलमी बैयतुल खुला दिन पर मनरेगा और निर्मल भारत मुहिम पर आज यहां मुनक्कीद रियासती सतह

बिहार के वज़ीरे आला नीतीश कुमार ने आज कहा कि जिनके घर में बैयतुल खुला (टॉइलेट) नहीं होगा वे रियासत में नगर निकाय और पंचायत इंतिख़ाब नहीं लड़ पायेंगे। आलमी बैयतुल खुला दिन पर मनरेगा और निर्मल भारत मुहिम पर आज यहां मुनक्कीद रियासती सतह पर एक रोजा वर्कशॉप को खिताब करते हुए नीतीश ने कहा कि जिनके घर में बैयतुल खुला नहीं होगा वे बिहार में नगर निकाय और पंचायत इंतिख़ाब नहीं लड़ पायेंगे।

उन्होंने कहा कि अवामी आम के दरमियान बैयतुल खुला के फी बेदारी को यक़ीनी बनाने के लिए पंचायती राज एक्ट में यह तरमीम किया जायेगा। वज़ीरे आला ने कहा कि बिहार के जिस ग्राम पंचायत में 100 फीसद बैयतुल खुला की तामीर हो जायेगा उस ग्राम पंचायत को निर्मल गाँव पंचायत का ऐलान किए जाने के साथ एवार्ड के तौर पर पांच लाख रुपये और एजाज लेटर दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि इसी तरह से जिस ब्लॉक के तमाम पंचायतों में 100 फीसद बैयतुल खुला की तामीर हो जायेगा उस ब्लॉक को निर्मल ब्लॉक का ऐलान किए जाने के साथ एवार्ड के तौर पर 25 लाख रुपये दिए जाएंगे। वज़ीरे आला ने कहा कि हर पंचायत में दो लाख रुपये के ब्रिज फंड की क़याम की जायेगी जिसे मनरेगा के साथ इस्तेमाल कर ग्राम पंचायतें बैयतुल खुला की तामीर करेगी।
उन्होंने कहा कि मर्कज़ी हुकूमत की मरदम शुमारी की बुनियाद पर बिहार में एक करोड 11 लाख देही खानदान को बैयतुल खुला बनाने का हदफ़ रखा गया है।

TOPPOPULARRECENT