Saturday , August 19 2017
Home / India / जेलों पर बनी वेबसाइट जारी..

जेलों पर बनी वेबसाइट जारी..

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने आज जेलों पर बनाई एक वेबसाइट जारी की । इस वेबसाइट का मकसद देश भर की जेलों को आपस में जोड़कर जेलों में सकारात्मक काम के लिए एक मंच तैयार करना है ।

यह अनूठी वेबसाइट शुरू करने वाली जेल सुधार कार्यकर्ता वर्तिका नंदा ने बताया कि यह जेलों पर अब तक की पहली ऐसी साइट है जिसके जरिए जेलों में शिक्षा, कौशल, साहित्य, लेखन और यहां तक कि मीडिया प्रशिक्षण को लेकर हो रहे हर प्रयास को बाहरी दुनिया तक पहुंचाया जाएगा ताकि जेलें भी राष्ट्र निर्माण से खुद को जोड़ सकें ।

वर्तिका ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट तिनका तिनका डॉट ओआरजी’ पते वाली इस साइट में कई खास पहलू होंगे । साइट का एक हिस्सा ‘जेल की सेल्फी’ जैसी पहलों के जरिए अलग-अलग जेलों में कौशल, जेल सुधार की खबरों और जेल सुधार पर हुए शोध को जगह देगा । जेलों में हो रहे रेडियो कार्यक्रमों की खबरों को भी यहां प्रमुखता से जगह दी जाएगी ।

पत्रकार रह चुकीं वर्तिका ने बताया कि दूसरे हिस्से में जेलों में चल रही उनकी खुद की मुहिम को पहुंचाया जाएगा जिसके तहत बंदी अपनी जिंदगियों में बदलाव लाते रहे हैं । उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में यह साइट जेल की रिपोर्टिंग और जेलों पर हो रहे शोध को लेकर एक नया अध्याय शुरू करेगी ।

गौरतलब है कि 2015 में वर्तिका का लिखा गाना ‘तिनका तिनका तिहाड़’ दिल्ली के तिहाड़ जेल के बंदियों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था । तिहाड़ और गाजियाबाद की डासना जेल पर लिखे उनके परिचय गान काफी चर्चित रहे हैं । इससे पहले, ‘तिनका तिनका तिहाड़’ नाम की वर्तिका की किताब लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज हो चुकी है । वह 2014 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा स्त्री-शक्ति पुरस्कार से भी सम्मानित की जा चुकी हैं ।

(भाषा)

TOPPOPULARRECENT