Thursday , August 17 2017
Home / Assam / West Bengal / झाड़ग्राम बना पश्चिम बंगाल का 22वां जिला

झाड़ग्राम बना पश्चिम बंगाल का 22वां जिला

कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को पश्चिम मेदिनीपुर के झाड़ग्राम को जिला घोषित कर दिया। इस घोषमा के साथ यह पश्चिम बंगाल का 22वां जिला हो गया। मुख्यमंत्री ने नये जिले के लिए कई विकासमूलक योजनाओं की घोषणा की। साथ ही यहां बुनियादी सुविधाओं का विकास करने के लिए 200 करोड़ रुपये भी आवंटित किये।

मंगलवार को झाड़ग्राम में आयोजित एक सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रत्येक वर्ष चार अप्रैल को झाड़ग्राम दिवस मनाया जायेगा। झाड़ग्राम को नया जिला बनाने की मांग कई दशक से की जा रही थी। आज यहां के लोगों का सपना साकार हुआ।

नये जिले का मुख्यालय झाड़ग्राम शहर में होगा। साथ ही सीएम ने जिले में एक स्टेडियम, कई स्कूल, कॉलेज एवं अस्पताल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि फिलहाल राज्य सरकार द्वारा यहां विकास कार्य के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं।

झाड़ग्राम स्टेडियम का पुनर्विकास एवं नयाग्राम में नये स्टेडियम की स्थापना राज्य सरकार के एजेंडा में शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस नये जिले के प्रत्येक ब्लॉक में राज्य सरकार द्वारा नया स्कूल, कॉलेज एवं अस्पताल खोले जायेंगे।

झाड़ग्राम के पुराने दिनों को याद करते हुए सीएम ने कहा कि यह पहले माओवाद प्रभावित क्षेत्र था। लोग कहते थे कि यहां माओवादी रहते हैं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस की सरकार के विकास कार्यों ने यहां से माओवाद खत्म कर दिया।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि सिर्फ जंगलमहल (बांकुड़ा, पुरूलिया व पश्चिम मेदिनीपुर) क्षेत्र से 35 हजार युवाओं को पुलिस में नौकरी दी गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र के युवक एवं युवतियां तीरंदाजी में बहुत अच्छे हैं। इन्हें बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए यहां विशेष एकाडेमी का गठन किया जायेगा।

TOPPOPULARRECENT