Wednesday , August 23 2017
Home / Bihar/Jharkhand / सरकारी स्कूलों के बच्चों को झारखंड सरकार करायेगी हवाई यात्रा

सरकारी स्कूलों के बच्चों को झारखंड सरकार करायेगी हवाई यात्रा

रांची : झारखंड शिक्षा परियोजना सरकारी स्कूलों के बच्चों को हवाई यात्रा करायेगी. उन्हें दिल्ली घुमाया जायेगा. इसके लिए विमान कंपनियों से बातचीत हो रही है. करीब 150 बच्चों को हवाई यात्रा कराने की तैयारी है. सभी जिलों से बच्चों का पढ़ाई व अन्य क्षेत्रों के उनके प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जायेगा. झारखंड शिक्षा परियोजना के निदेशक मुकेश कुमार ने बताया : 2019 तक झारखंड को ड्रॉप आउट फ्री राज्य बनाने का लक्ष्य है. इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है.

पंचायत स्तर से ड्रॉप आउट फ्री कार्यक्रम शुरू किया जायेगा. जो पंचायत ड्रॉप आउट फ्री होगा, उसके मुखिया को सम्मानित किया जायेगा. मुखिया को मानदेय देने की तैयारी भी की जा रही है. इसका भी प्रस्ताव तैयार है. ड्रॉप आउट समाप्त करने में बेहतर काम करनेवाले उपायुक्त को डीसी ऑफ द इयर व जिला शिक्षा अधीक्षक को डीएसइ ऑफ द इयर का पुरस्कार दिया जायेगा. इसके अलावा बीआरपी-सीआरपी व शिक्षक को भी पुरस्कार देने की योजना है. इसके लिए जनवरी में कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा.

शहरी क्षेत्र के स्लम इलाकों के बच्चों को स्कूल से जोड़ने के लिए ‘अब पढ़ना नहीं कठिन’ कार्यक्रम शुरू किया गया है. योजना का नाम पंख रखा गया है. योजना के तहत स्कूल नहीं जानेवाले बच्चों को स्कूल से जोड़ा जायेगा. उन्होंने आम लोगों से भी इसमें मदद की अपील की. अगर कोई बच्चा स्कूल नहीं जाता हो, तो इसकी सूचना मोबाइल नंबर 8210904971 व 8210899368 पर बच्चे की तसवीर और एरिया के साथ भेज सकते हैं. शिक्षा दूत बच्चों के अभिभावक से मिल कर उन्हें स्कूल भेजने का आग्रह करेंगे.

राज्य में दृष्टिहीन बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए झारखंड शिक्षा परियोजना ने साइट सेवर्स संस्था के साथ एमओयू किया है. संस्था राज्य के सभी जिलों में दृष्टिहीन बच्चों की पहचान कर उन्हें सुविधाएं उपलब्ध करायेगी. बच्चों को ब्रेल लिपि किट, टैब व अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. राज्य में लगभग 2500 दृष्टिहीन बच्चे हैं. जबकि 15000 ऐसे बच्चे हैं, जिन्हें कम दिखता है. संस्था द्वारा रांची व दुमका में रिर्सोस सेंटर स्थापित किया जायेगा. सोमवार को होटल ली लैक में अायोजित कार्यशाला में संस्था द्वारा बच्चों को टैब, ब्रेल किट व अन्य सामग्री दी गयी. संस्था द्वारा 400 ब्रेल किट व 200 बच्चों को टैब दिया जायेगा. इसके अलावा अन्य आवश्यक सामग्री भी दी जायेगी. मौके पर संस्था के सीइओ आरएन मोहंती , झारखंड शिक्षा परियोजना के प्रशासी पदाधिकारी मुकेश कुमार व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

TOPPOPULARRECENT