Wednesday , August 23 2017
Home / Bihar/Jharkhand / झारखंड : बैंकों में अफरा-तफरी का माहौल, नये नोट नहीं पहुंचे, सौ-सौ के नोट दिये जा रहे हैं

झारखंड : बैंकों में अफरा-तफरी का माहौल, नये नोट नहीं पहुंचे, सौ-सौ के नोट दिये जा रहे हैं

रांची : 500 और 1000 के नोटों के बंद किये जाने के सरकार के फैसले के बाद राज्‍यभर के बैंकों में अफरा-तफरी का माहौल है. लगभग सभी बैंकों में काफी भीड़ देखने को मिल रही है. सभी जिलों के डीसी और एसपी बैंकों का निरीक्षण कर रहे हैं. राजधानी रांची में एसबीआई के सभी ब्रांच में अफरा तफरी है. बैंकों में नये नोट नहीं पहुंचे हैं.
सरकार ने कुछ अधिकारियों को बैंक का निरीक्षण करने के लिए भेजा है. बैंकों में लोगों की लंबी कतार है. लोग सुबह से ही बैंकों के बाहर से जुटने लगे थे. रांची के कोकर, कचहरी चौक, हरमू, अरगोड़ा, हीनू, धुर्वा आदि जगहों पर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिल रही है. कोडरमा में डीसी और एसपी बैंकों का निरीक्षण कर रहे हैं. बैंक के बाहर लंबी कतार लगी है. मेला जैसा दृष्‍य उत्‍पन्न हो गया है. बैंकों के बाहर लोगों का जमावड़ा लगा है. बैंक का कहना है बड़े नोट नहीं पहुंच पाये है. लोगों को सौ-सौ के नोट दिये जा रहे हैं.

धनबाद में भी डीसी और एसपी बैंकों का निरीक्षण कर रहे हैं. शांतिव्‍यवस्‍था बनाये रखने के लिए प्रशासन को काफी मस्‍सकत करनी पड़ रही है. एसबीआई सहित अन्‍य बैंकों में भी लोगों की लंबी कतार है. कुछ जगहों पर बैंक कर्मी और आम लोगों के बीच बहस भी हुई है. लोगों का आरोप है कि बैककर्मी आधार का डाउनलोड कॉपी स्‍वीकार नहीं कर रहे हैं.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को रिजर्व बैंक और विभिन्न बैंकों के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श के बाद घोषणा की कि राज्य में लोगों को सुविधाजनक ढंग से पांच सौ और दो हजार के नये नोट उपलब्ध कराने और पांच सौ एवं एक हजार के पुराने नोट वापस लेने के लिए कल से बैंकों की शाखाएं प्राशासनिक सुरक्षा व्यवस्था के साथ प्रात: दस से रात्रि आठ बजे तक खुली रहेंगी लेकिन बैंक एटीएम कल भी बन्द रहेंगे.

मुख्यमंत्री ने बताया कि आम लोगों को नोटों को बदलने में कोई असुविधा न हो इसके लिए बैंकों के साथ राज्य सरकार ने भी पूरी तैयारी कर ली है और बैंक शाखाओं और डाकघरों पर राज्य सरकार व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूरी सुरक्षा प्रदान करेगी. उन्होंने लोगों से अपने पुराने नोट बदलने को लेकर परेशान होने या हड़बड़ी करने से परहेज करने का आग्रह किया. उन्होंने लोगों से किसी भी प्रकार की अफवाह पर भी ध्यान नहीं देने का आग्रह किया.

TOPPOPULARRECENT