Wednesday , October 18 2017
Home / Uttar Pradesh / झारखंड में 10 जून से 6ठी-8वीं के असातीजा की तकर्रुरी अमल शुरू

झारखंड में 10 जून से 6ठी-8वीं के असातीजा की तकर्रुरी अमल शुरू

छठी से आठवीं क्लास के असातिज़ा की तकर्रुरी अमल इस महीने के दूसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी। 10 जून तक इश्तिहार निकाल दिया जाएगा। इन क्लास के लिए आठ हजार से ज़्यादा असातिज़ा की तकर्रुरी होगी। इसमें ग्रेजुएट और बीएड की काबलियत रखने वाले

छठी से आठवीं क्लास के असातिज़ा की तकर्रुरी अमल इस महीने के दूसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी। 10 जून तक इश्तिहार निकाल दिया जाएगा। इन क्लास के लिए आठ हजार से ज़्यादा असातिज़ा की तकर्रुरी होगी। इसमें ग्रेजुएट और बीएड की काबलियत रखने वाले टेट पास उम्मीदवार दरख्वास्त कर सकेंगे। छठी से आठवीं क्लास का असातिज़ा बनने के लिए 2011 में अलग से असातिज़ा अहलियत इम्तिहान मुनक्कीद की गई थी।

आठ हजार असातिज़ा की इस तकर्रुरी के लिए तालीम वज़ीर नीरा यादव ने हिदायत जारी कर दिया है। इसके तहत दो-तीन दिनों में तकर्रुरी अमल से जुड़ी बाकी तारीखों की ऐलान होगी। तालीम वज़ीर नीरा यादव ने बताया कि अगस्त तक यह अमल पूरी हो जाएगी। नई दस्तूरुल अमल के तहत हो रही असातिज़ा तकर्रुरी अमल में 50 फीसद सीटें ख़वातीन के लिए रिजर्व होंगी। 4000 ओहदे पर ही मर्द उम्मीदवार दरख्वास्त कर सकेंगे। ख़वातीन के लिए रिजर्व सीटों में से 5 फीसद बेवा और के लिए भी रिजर्व हैं।

हर दरख्वास्त की एक ही जिले में होगी काउंसलिंग

पहली से पांचवीं और छठी से आठवीं तक की तमाम खाली ओहदे को भरने के लिए तालीम महकमा ने अमल में कई तरह के बदलाव किए हैं। इस बार तालिबे इल्म भले ही एक से ज़्यादा जिलों में दरख्वास्त करेंगे, लेकिन उनकी काउंसलिंग एक ही जिले में होगी। किसी भी एक जिले की मेरिट लिस्ट में उनका नाम आने के बाद काउंसलिंग के वक़्त ही उनके सर्टिफिकेट जमा करा लिए जाएंगे। इस वजह से दूसरे जिलों की मेरिट लिस्ट में नाम होने के बाद भी वे काउंसलिंग के लिए नहीं जा पाएंगे।

TOPPOPULARRECENT