Saturday , August 19 2017
Home / Bihar/Jharkhand / झारखंड : रक्षा बंधन के दिन पूरे रियासत में बहनों को शौचालय का गिफ्ट देने की तैयारी

झारखंड : रक्षा बंधन के दिन पूरे रियासत में बहनों को शौचालय का गिफ्ट देने की तैयारी

रांची: 18 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन पूरे राज्य में भाई नंबर वन अपनी बहनों को शौचालय का गिफ्ट देंगे. स्वच्छ भारत मिशन के तहत 10 अगस्त से यह अभियान पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा शुरू किया गया था. यूनिसेफ इसमें सहयोग कर रहा है. राज्य के 124 प्रखंडों की 2234 पंचायतों में नौ दिनों का चले राज्य स्तरीय अभियान का समापन 18 अगस्त को है.

बनें भाई नंबर वन अभियान के दौरान भाइयों को रक्षाबंधन के मौके पर अपनी बहनों को शौचालय गिफ्ट करने के लिए प्रेरित किया गया. विभाग से मिली सूचना के अनुसार, शौचालय निर्माण के लिए 10 अगस्त से शुरू हुए अभियान में 16 अगस्त तक एक लाख 45 हजार 861 आवेदन मिले हैं, जिसमें 84,962 आवेदन का चयन किया गया है. इनमें बेस लाइन सर्वे में दर्ज नाम के तहत 35394 आवेदन आये. 42881 वैसे लोगों की सूची है, जिनका नाम बेस लाइन सर्वे में दर्ज नहीं है. 6687 ऐसे हैं, जो अपने खर्च पर शौचालय का निर्माण कर अपनी बहनों को गिफ्ट देंगे. रक्षा बंधन के दिन पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित कर ऐसे लोगों को भाई नंबर वन के सम्मान से नवाजा जायेगा.

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने बताया कि इस अभियान को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य है कि लोगों में जागरूकता आये. कई जिलों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. कोडरमा में सर्वाधिक 1619 लोगों ने अपने खर्च पर शौचालय बनाने का आवेदन दिया है. हजारीबाग में 1389, गढ़वा में 699, पाकुड़ में 656, रामगढ़ में 522 व पूर्वी सिंहभूम में 316 आवेदन आये हैं. इन्हें भाई नंबर वन के सम्मान से नवाजा जायेगा.

दूसरी ओर धनबाद, गिरिडीह और पूर्वी सिंहभूम ऐसे जिले हैं, जहां एक भी आवेदन नहीं आये हैं. देवघर को श्रावणी मेले की वजह से इस अभियान से मुक्त रखा गया था. कुछ जिलों में बेहतर प्रदर्शन न होता देख विभाग ने 18 अगस्त की तिथि को बढ़ा दिया है, ताकि लक्ष्य पूरा किया जा सके.

TOPPOPULARRECENT